शाहपुरा में ईवीएम-वीवीपैट से होगा डमी मतदान

शाहपुरा में ईवीएम-वीवीपैट से होगा डमी मतदान

Satya Prakash | Publish: Sep, 11 2018 08:19:57 PM (IST) | Updated: Sep, 11 2018 08:23:44 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

मतदाताओं की संतुष्टि के लिए ईवीएम के साथ जोड़ी गई वीवीपैट मशीन व मतदान प्रकिया की जानकारी देने के लिए शाहपुरा कस्बे के मतदान केन्द्र 173 पर बुधवार को डमी मतदान कराया जाएगा। इस दौरान पोलिंग पार्टी प्रात: 7 से शाम को 5 बजे तक मतदान केन्द्र पर डमी मतदान के जरिए मतदाताओं को मतदान प्रकिया की जानकारी देगी।

 

- शाहपुरा में मतदान केन्द्र 173 पर प्रात: 7 से शाम को 5 बजे तक होगा डमी मतदान

शाहपुरा। ईवीएम की विश्वसनीयता कायम करने और मतदाताओं की संतुष्टि के लिए ईवीएम के साथ जोड़ी गई वीवीपैट मशीन व मतदान प्रकिया की जानकारी देने के लिए शाहपुरा कस्बे के मतदान केन्द्र 173 पर बुधवार को डमी मतदान कराया जाएगा। इस दौरान पोलिंग पार्टी प्रात: 7 से शाम को 5 बजे तक मतदान केन्द्र पर डमी मतदान के जरिए मतदाताओं से मतदान करवाकर प्रकिया की जानकारी देगी। इस दौरान विधानसभा क्षेत्र को कोई भी मतदाता उक्त मतदान केद्र पर मत डालकर ईवीएम -वीवीपैट मशीन से मतदान करने की जानकारी ले सकता है। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी व एसडीएम शाहपुरा रवि विजय ने बताया कि कस्बे में उपखण्ड कार्यालय के पास मतदान केन्द्र संख्या 173 महात्मा ज्योतिबा फूले उच्च माध्यमिक विद्यालय के कमरा संख्या 4 में डमी मतदान कराया जाएगा। यहां पोलिंग पार्टी दिनभर मतदाताओं को मतदान करवाकर मतदान का प्रशिक्षण देगी। उन्होंने क्षेत्र के मतदाताओं से ईवीएम-वीवीपैट से मतदान करने की जानकारी लेने का आग्रह किया है, जिससे चुनाव में मतदान के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं हो।


क्षेत्र में स्वीप मोबाइल वैन से दी जा रही जानकारी

शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र में स्वीप मोबाइल वैन से भी विभिन्न ग्राम पंचायतों में मतदाताओं को ईवीएम-वीवीपैट से मतदान करने का प्रशिक्षण देकर जागरुक किया जा रहा है। सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी व तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र की अधिकांश ग्राम पंचायतों में जानकारी दी जा चुकी है। अब कुछ पंचायतें और नगरपालिका शाहपुरा क्षेत्र वंचित है, वहां भी जानकारी दी जाएगी। वैन प्रतिदिन तीन से पांच ग्राम पंचायतों में जा रही है।


क्या है ईवीएम-वीवीपैट

उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव के बाद से राजनीतिक दल ईवीएम के जरिए हो रहे चुनाव पर सवाल उठा रहे है। इसको लेकर ईवीएम से डाले गए मत को सत्यापित करने के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन जोड़ी है। वीवीपैट यानी वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्राइल है। यह मतपत्र रहित आधुनिक मतदान प्रणाली का एक नया हिस्सा है। यह मशीन सुनिश्चित करेगी कि ईवीएम के जरिए मतदाता का मत किसे गया है। मशीन के ईवीएम से अलग जानकारी देने पर मतदाता अपने वोट को कैंसिल करवा सकता है। मतदान की ऑडिट के लिए इसे ईवीएम मशीन से जोड़ा जाता है। इसकी मतदाताओं को जानकारी दी जा रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned