लॉकडाउन में ई-पास व्यवस्था में बदलाव, आवागमन के लिए अब यह जानना जरूरी

lockdown e pass in rajasthan मुख्यमंत्री की सांसदों व विधायकों से हुई वीसी के बाद लिया निर्णय

By: Surendra

Published: 12 May 2020, 10:40 PM IST

कोटपूतली. प्रवासी मजदूरों व आमजन की परेशानी को देखते हुए सरकार ने ई-पास की व्यवस्था lockdown e pass in rajasthan में बदलाव किया है। इसके तहत अब प्रदेश में अनुमत गतिविधियों के तहत आवागमन के लिए अनुमति नहीं लेनी होगी, लेकिन शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के दौरान यात्रा करने पर कार्रवाई हो सकती है। प्रदेश से बाहर जाने के लिए अनुमति लेना अनिवार्य किया गया है। नियमों की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री की सांसदों व विधायकों से हुई वीसी के बाद प्रवासी मजदूरों के आवागमन परेशानियों को देखते हुए उन्हें घर भेजने लिए सरकार ने ही पास की व्यवस्थाओं में बदलाव किया है।

यह रहेगी नई व्यवस्था

एसडीएम नानूराम सैनी ने बताया कि जो अनुमत गतिविधियां है उनके संबंध में निजी वाहन, आपातकालीन चिकित्सा निकटतम परिवार में मृत्यु व दुर्घटना होने पर एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन के लिए किसी भी पास की आवश्यकता नहीं रहेगी। वाहन चलाने वाले व्यक्ति को स्वयं की आईडी, कंपनी का पहचान पत्र व ड्राइविंग लाइसेंस साथ में रखना होगा। यह व्यवस्था कंटेनमेन्ट जोन व कफ्र्यू वाले क्षेत्र के लिए लागू नहीं होगी। शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक रात्रि में प्रदेश में आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा।

दूसरे राज्यों में जाने की यह होगी प्रक्रिया

राजस्थान से अन्य राज्यों में जाने के लिए ऑनलाइन पास के लिए ईमित्र पोर्टल पर आवेदन करने पर जिला कलक्टर के द्वारा अनुमति दी जाएगी। ऑफलाइन आवेदन के लिए अनुमति जिला कलक्टर एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार, पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक, जिला परिवहन अधिकारी पास जारी कर सकेंगे। सम्बन्धित अधिकारी अनुमत गतिविधियों के लिए ही पास जारी कर सकेंगे।

निजी वाहन में चालक और दो व्यक्ति होंगे अनुमत

प्रदेश में आवागमन के दौरान चार पहिया निजी वाहन में चालक और दो व्यक्ति ही अनुमत होंगे। दुपहिया वाहन है तो उस पर चालक ही रहेगा। ऑटो या साइकिल रिक्शा है तो उसके साथ चालक और एक व्यक्ति जा सकता है। विभागीय गतिविधियों के लिए जिला उद्योग अधिकारी, एसई माइनिंग, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र व रीको के जिला स्तरीय अधिकारी भी अपने विभाग से जुड़ी गतिविधियों के लिए पास जारी कर सकेंगे।

Surendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned