script

खुद बने भगीरथ, राह की सुगम

locationबस्सीPublished: Jul 30, 2018 11:04:33 pm

स्वयं के खर्चे से लगाए पाइप
 

Erosion on the way

खुद बने भगीरथ, राह की सुगम

देवगांव. अगर किसी काम को करने का बीड़ा उठाया जाए तो निश्चित ही सफलता मिलती है। ऐसा ही कुछ ग्राम पंचायत सांभरिया के नवयुवक मंडल के युवाओं ने कर दिखाया है। सांभरिया के राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय पीलारामा स्कूल से मोरण्डी वाली ढाणी की ओर जा रही है। मोर्रम से बनी सड़क में बारिश के पानी से कटाव लगने से रास्ता अवरुद्ध हो गया था जिसके लिए स्थानीय ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत भी कराया था, लेकिन किसी ने सुध नहीं ली। रोजाना की परेशानी से निपटने के लिए स्थानीय नवयुवक मंडल के कार्यकर्ताओं ने करीब 40 हजार रुपए की लागत से सीमेंट के बड़े पाइप लगवा कर इस समस्या का स्थाई समाधान कर दिया। नवयुवक मंडल के अध्यक्ष रामअवतार बैरवा ने बताया कि रोजाना की परेशानी से निजात मिलने से ग्रामीण खुश है। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने भी 22 जुलाई को ‘बारिश से लगा कटाव रास्ता अवरुद्ध शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।
राउप्रा विद्यालय भादड़वास: मूलभूत सुविधाओं को तरसे विद्यार्थी

बाडापदमपुरा . एक ओर तो केन्द्र व राज्य सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, वहीं बाडापदमपुरा क्षेत्र के भादड़वास गंाव की राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में अव्यवस्थाएं देखने को मिल रही है। विद्यालय में दो से तीन शौचालय बने हुए, लेकिन देखरेख के अभाव में बंद पड़े हैं। ग्रामीणों की माने तो विद्यालय के निर्धारित समय पर शिक्षकों के नहीं आने से पढ़ाई प्रभावित हो रही है।
जानकारी के अनुसार विद्यालय में 7 अध्यापक कार्यरत है, वहीं 111 बच्चों का नामांकन है। एक ओर सुविधाओं, योजनाओं का बखान कर नामांकन बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं यहां नामांकन अच्छा होते हुए भी जिम्मेदार सुविधाओं पर ध्यान नहीं दे रहे। राजकीय प्राथमिक विद्यालय परिसर में नलकूप तो लगा हुआ है देखरेख के अभाव में खराब है। ऐसे विद्यार्थियों को घर से पानी की बोतल साथ लानी पड़ती है।
खेल के मैदान में उगी घास

विद्यालय में खेलने के लिए मैदान तो है, लेकिन वह किसी काम का नहीं है। इस मैदान में घास उगी होने से बच्चों को जहरीले जानवरों का भय बना रहता है। इससे के कारण खेलने से कतराते हैं। दूसरी ओर सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक पौधरोपण पर जोर दे रही है, वहीं विद्यालय परिसर से पेड़ काटे जा रहे हैं।
इनका कहना हैं

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भादड़वास में पेड़ काटने की मेरे को सूचना नही हैं और शौचालय बंद पड़ है तो जांच करवा लेता हूं।

महेश चन्द शर्मा, ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, चाकसू

ट्रेंडिंग वीडियो