script

कोरोना काल में स्थगित स्नातक व स्नातकोत्तर फाईनल की शेष परीक्षाएं कल से होगी शुरू

locationबस्सीPublished: Sep 17, 2020 09:38:49 pm

सोशल डिस्टेंसिग व गाइडलाइन के साथ होगी परीक्षाएं

कोरोना काल में स्थगित स्नातक व स्नातकोत्तर फाईनल की शेष परीक्षाएं कल से होगी शुरू

कोरोना काल में स्थगित स्नातक व स्नातकोत्तर फाईनल की शेष परीक्षाएं कल से होगी शुरू


कोरोना से सुरक्षा के लिए चिमनपुरा के 400 परीक्षार्थियों का बीआर महाविद्यालय में परिवर्तित किया सेंटर


शाहपुरा। कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित हुई राविवि से संबंधित स्नातक व स्नातकोत्तर फाईनल की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू होगी। परीक्षा को लेकर चिमनपुरा के बीएनडी कॉलेज, बीबीडी कॉलेज, बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय शाहपुरा, बीआर कॉलेज सहित सभी जगह तैयारियां पूरी हो चुकी है। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को लेकर सभी कॉलेजों में परीक्षा केन्द्रों के कक्षों को सेनेटाइज कर दिया गया।
आयुक्तालय के आदेश के मुताबिक परीक्षा की अवधि सिर्फ दो घंटे की रहेगी। साथ ही तीन की जगह अब दो पारियों में ही परीक्षाएं होगी। परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बिठाया जाएगा। इसके अलावा मास्क, सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था भी रहेगी। शुरुआत में और परीक्षा समाप्ति पर कक्षों को सेनेटाइज करना होगा। सभी कॉलेजों में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।
सोशल डिस्टेंस के लिए बनाए गोले, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद देंगे प्रवेश
चिमनपुरा के बीबीडी कॉलेज के परीक्षा प्रभारी डी के सिंह ने बताया कि कॉलेज में मुख्य द्वार से गोले बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को मुख्य द्वार से ही सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अंदर प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, महिला कॉलेज की प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने बताया कि कक्षाकक्षों को सेनेटाइज कर दिया गया है। परीक्षार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश देंगे। कॉलेज के मुख्य द्वार पर हाथों को सेनेटाइज करने की भी व्यवस्था रहेगी। चिमनपुरा के कला कॉलेज के प्राचार्य बीएल महावर ने बताया कि कोरोना से सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
चिमनपुरा के 400 परीक्षार्थियों का सेंटर बदलकर शाहपुरा के बीआर महाविद्यालय में किया
इधर, चिमनपुरा के बाबा नारायण दास राजकीय कला महाविद्यालय चिमनपुरा में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने से कोरोना से सुरक्षा को लेकर सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए विवि प्रशासन ने 400 परीक्षार्थियों का सेंटर बदलकर शाहपुरा के बीआर कॉलेज में कर दिया है। बी आर कॉलेज के एमडी महेश ढबास ने बताया कि कॉलेज में 400 परीक्षार्थियों का सेंटर दिया है। जिसमें रोल नंबर 534536 से 534935 तक के विद्यार्थी यहां परीक्षा में शामिल होंगे।
कोरोना से सुरक्षा को लेकर मुख्य गेट पर सेनेटाइजेश मशीन लगाई गई है। जिसमें सेनेटाइज होने के बाद परीक्षार्थी अंदर प्रवेश करेंगे। छात्रों को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हाथ धोने और सेनेटाइजेशन की भी पुख्ता व्यवस्था रहेगी। यहां कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए 6-6 फीट की दूरी पर परीक्षार्थियों को बिठाया जाएगा।
सुरक्षा के लिहाज से एक घंटे पहले देंगे प्रवेश
परीक्षा दो पारियों में होगी। सुबह 8 से 10 एवं दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित की जाएंगी। विद्यार्थियों को परीक्षा से 1 घंटे पूर्व से ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश देना प्रारंभ कर दिया जाएगा। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। उत्तर पुस्तिकाओं को देने से पूर्व एवं लेने के पश्चात सेनेटाइज किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो