scriptआबकारी का एक कार्यालय ऐसा भी है जहां शराब तस्कर या अवैध शराब पकड़ने पर रातभर करते है चौकसी | Excise Department News in Shahpura | Patrika News

आबकारी का एक कार्यालय ऐसा भी है जहां शराब तस्कर या अवैध शराब पकड़ने पर रातभर करते है चौकसी

locationबस्सीPublished: Jun 28, 2018 05:36:29 pm

Submitted by:

vinod sharma

40 साल से नहीं मिला खुद का भवन…शाहपुरा आबकारी विभाग वृत्त कार्यालय का हाल, भवन में पर्याप्त जगह नहीं होने से जब्त वाहन, शराब व आरोपियों को रखने की चुनौती

 Excise Department News in Shahpura

आबकारी का एक कार्यालय ऐसा भी है जहां शराब तस्कर या अवैध शराब पकडऩे पर रातभर करते है चौकसी

शाहपुरा (जयपुर)। शाहपुरा में आबकारी विभाग के वृत्त कार्यालय को करीब 40 साल से खुद का भवन नसीब नहीं है। वहीं शराब तस्करी व अन्य अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई के बाद स्टाफ को राहत कम और परेशानी ज्यादा होती है। जब कभी शराब तस्कर या अन्य आरोपित को पकड़ लिया जाता है और रात में वृत्त कार्यालय पर ही रखना हो तो मात्र एक कमरे में रात कैसे गुजारी जाए। यह सवाल स्टाफ के सामने खड़ा हो जाता है। बैरक नहीं होने से किसी अप्रिय घटना को लेकर स्टाफ की नींद उड़ी रहती है। ऐसे में रातभर चौकसी करनी पड़ती है।
जानकारी अनुसार शाहपुरा क्षेत्र में तस्करी की शराब और हथकड़ शराब पर अंकुश लगाने के मकसद से करीब 40 साल पहले कस्बे में आबकारी निरीक्षक, वृत्त कार्यालय की स्थापना की गई थी। खुद की जमीन और भवन नहीं होने से आबकारी वृत्त कार्यालय पहले चौपड़ स्थित एक किराए के भवन में संचालित था। फिर वर्ष 2013 से अब तक खातेड़ी में एक किराए के भवन में संचालित है। जहां मात्र दो कमरे है। इसमें से एक कमरे में आबकारी निरीक्षक और दूसरे में रिकॉर्ड रूम है। 
Excise Department News in Shahpura
आरोपियों को रखने की चुनौती
भवन में पर्याप्त जगह नहीं होने से कार्रवाई के दौरान जब्त वाहन व शराब रखने में परेशानी होती है। पकड़े जाने वाले तस्करों सहित अन्य आरोपितों को रखना पुलिस के सामने चुनौती बना हुआ है। पुलिसकर्मियों ने बताया कि भवन में दो कमरे है। जिनमें से एक कमरे में निरीक्षक बैठते है तो दूसरे कमरे में रिकॉर्ड है। पर्याप्त जगह नहीं होने से आरोपित को निरीक्षक रुम में रखना पड़ता है। कई बार पकड़े गए आरोपित के साथ स्टाफ को भी रात गुजारनी पड़ती है।
विभाग के पास नहीं बजट
वृत्त कार्यालय के लिए कस्बे की आलेड़ी जोहड़ी में भवन निर्माण के लिए जमीन आवंटित है। वर्ष 2013 में जिला कलक्टर के निर्देश पर नगरपालिका ने 15 एयर जमीन आवंटित की थी, लेकिन विभाग से बजट नहीं मिलने से भवन निर्माण कार्य अटका हुआ है। वर्तमान में संंचालित भवन का आबकारी को प्रतिमाह 10 हजार रुपए से अधिक किराया चुकाना पड़ता है।
बरामदा और निरीक्षक कक्ष में रखते है शराब
पर्याप्त भवन के अभाव में शराब व जब्त वाहन को रखने की समस्या है। भवन में दो ही कमरे होने से पकड़ी गई शराब को निरीक्षक रूम में और खुले बरामदे में रखनी पड़ती है।
इनका कहना है
कार्यालय के लिए भूमि तो आवंटित है लेकिन भवन निर्माण के लिए बजट स्वीकृत नहीं है। वृत्त कार्यालय किराए के भवन में चल रहा है। बैरक नहीं होने से अप्रिय घटना का भय रहता है। इस संबंध में विभाग को अवगत कराया जा चुका है।
अब्दुल जावेद, निरीक्षक, आबकारी वृत्त कार्यालय शाहपुरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो