scriptschool open – बच्चों में स्कूल खुलने की उमंग, बदलेगा रंग-ढंग | Expectation of school opening in children | Patrika News

school open – बच्चों में स्कूल खुलने की उमंग, बदलेगा रंग-ढंग

locationबस्सीPublished: Jan 11, 2021 02:33:14 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं १५ जनवरी के बाद होगी शुरू, करीबन दस माह बाद होगी नियमित पढ़ाई

बच्चों में स्कूल खुलने की उमंग, बदलेगा रंग-ढंग

बच्चों में स्कूल खुलने की उमंग, बदलेगा रंग-ढंग

रेनवाल मांजी। कोरोना के चलते बंद हुई पढ़ाई को अब फिर से शुरू करने की कवायद हो रही हैं। राज्य सरकार ने 18जनवरी से स्कूल, कॉलेज खोलने की घोषणा की तो प्रबंधन व विद्यार्थी वर्ग दोनों ही तैयारियों में जुट गए हैं। एक तरफ जहां विद्यार्थी किताबें, बैग संभाल रहे है तो स्कूल प्रबंधक कोरोना नियमों की पालना करके कैसे पढ़ाई शुरू की जाए इसकी तैयारी में हैं।
सरकार ने 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में शिक्षण कार्य आरंभ करने का निर्णय किया हैं। इसके बाद इन कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी अभी से स्कूल की तैयारी शुरू कर रहे हैं। हालांकि अधिकांश विद्यार्थी घरों में ही पढ़ाई कर रहे हैं। अब एक सप्ताह बाद स्कूल खुलने पर वे बैग, किताब, कॉपी, स्कूल ड्रेस आदि को लेकर तैयारी में जुटे हुए हैं।
खांसी-जुकाम होते ही भेज देंगे घर
विद्यालय प्रबंधन के अनुसार वे कोरोना को लेकर कोई खतरा नहीं लेंगे। किसी बच्चे को खांसी-जुकाम हुआ तो उसे एहतियात के तौर पर घर भेज दिया जाएगा। जिससे कि अन्य बच्चे संक्रमित न हो। सैनेटाइजर, मास्क की अनिवार्यता व सोशल डिंस्टेस की पालना को लेकर विशेष तैयारी स्कूल प्रबंधन कर रहे हैं।
स्कूल प्रबंधन जुटा तैयारी में
गौरतलब है कि देश में कोरोना का संकट देखते हुए प्रधानमंत्री ने २२ मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी। लॉकडाउन लगाते ही स्कूल व कॉलेज बंद कर दिए गए थे। स्कूल प्रबंधक जुटा कोरोना बचाव में स्कूल में कोरोना बचाव को लेकर पुख्ता प्रबंध रखने के निर्देश हैं। ऐसे में विद्यालय प्रबंधन इस तैयारी में है कि बच्चों को कोरोना से बचाव को लेकर कैसे सजग रखा जाए। स्कूल में प्रवेश के समय सेनेटाइजर का उपयोग, मास्क की अनिवार्यता और कक्षा में दो विद्यार्थी के बीच दूरी रखने का जिम्मा शिक्षकों को सौंपा जा रहा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो