scriptफ्लोरोसिस बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय बताए | Explain measures for prevention and prevention of fluorosis disease | Patrika News

फ्लोरोसिस बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय बताए

locationबस्सीPublished: Jan 05, 2021 08:31:17 pm

Submitted by:

Satya

राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

Explain measures for prevention and prevention of fluorosis disease

फ्लोरोसिस बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय बताए


राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

शाहपुरा। राष्ट्रीय फ्लोरोसिस रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जयपुर जिला प्रथम की ओर से फ्लोरोसिस नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए शाहपुरा कस्बे के राजकीय अस्पताल में प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम फ्लोरोसिस नियंत्रण अधिकारी डॉ रतन सिंह ने फ्लोरोसिस बीमारी के लक्षण, बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय बताए। साथ ही इलाज की विधियां भी बताई गई।
डॉ. रतन सिंह ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि 1 पीपीएम से अधिक मात्रा में पानी में फ्लोराइड की मात्रा एवं खाद्य पदार्थों में फ्लोराइड की मात्रा शरीर में जाने से फ्लोरोसिस रोग हो सकता है।
फ्लोरोसिस बीमारी की रोकथाम व बचाव के उपाय बताए

इस रोग से वृद्धावस्था के लक्षण प्रकट हो जाते हैं जैसे कि शरीर में कूबड़ होना, घुटनों में दर्द होनेा, दांत पीले होना एवं अन्य कई प्रकार के मानसिक अवसाद, नपुंसकता, शारीरिक कमजोरी, बार बार प्यास लगना, बार बार पेशाब जाना इत्यादि लक्षण देखने को मिलते हैं।
उन्होंने कहा कि कम्युनिटी में हैल्थ एजुकेशन और बिहेवियर चेंज करके, खानपान में परिवर्तन कर नियंत्रण करने की विधियों का उपयोग करने के साथ ही वाटर हार्वेस्टिंग से वर्षा जल संग्रहण कर काम में लेने, विटामिन सी युक्त भोज्य पदार्थ एवं दूध, दही का अधिक सेवन करने से इस बीमारी से बचाव हो सकता है। विटामिन बी, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट सप्लीमेंट्री फूड के रूप में उपयोग करने से भी इस बीमारी से बचा जा सकता है।
बीसीएमएचओ शाहपुरा डॉ. विनोद शर्मा ने सभी प्रतिभागी आशा, एएनएम, आशा सुपरवाइजर, जीएनएम आदि को प्रशिक्षण की संक्षिप्त गुणवत्ता और बीमारी से बचाव के उपायों पर प्रकाश डाला गया। प्रशिक्षण में खंड कार्यक्रम अधिकारी अर्जुन लाल चौधरी, खंड कार्यक्रम प्रबंधक, डॉ दीपक कुमार, देवेंद्र एवं सीएचसी का नर्सिंग स्टाफ सहित अन्य कार्मिकों ने हिस्सा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो