तेल फैक्ट्री में धमाका, 23 घायल, 5 किमी पहुंची धमाके की आवाज

मारखी गांव की घटना: साल्वेट प्लांट में विस्फोट से हिली फैक्ट्री

By: vinod sharma

Published: 03 Apr 2021, 05:15 PM IST

राडावास/शाहपुरा. जयपुर जिले के शाहपुरा उपखंड की हनुतिया पंचायत के मारखी गांव में खल से तेल निकालने की फैक्ट्री में शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे मरम्मत कार्य के दौरान तेज धमाके के साथ टैंक फट गया। जिससे प्लांट का अधिकांश हिस्सा धराशायी हो गया। टैंक में ज्वलनशील पदार्थ होने से आग लग गई। हादसे में 23 मजदूर घायल हो गए। घायलों को अमरसर, राडावास सहित आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया। इनमें से गंभीर घायल 9 मजदूरों को चौमूं के निजी अस्पताल में भर्ती कराया।

शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी
विस्फोट के धमाके की आवाज करीब 5 किमी दूर तक पहुंची, जिससे इलाके में दहशत फैल गई। हालांकि अभी तक टैंक फटने के पुख्ता कारणों का पता नहीं लग सका है, लेकिन टैंक में ज्वलनशील पदार्थ हैग्जीन व पेट्रोल होने से आशंका जताई जा रही है कि मरम्मत कार्य के दौरान शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी से विस्फोट हो सकता है।

खल से तेल निकालने की है फैक्ट्री
जानकारी के अनुसार मारखी गांव में खल से तेल निकालने की स्तविकी फैक्ट्री है। जिसमें खल से तेल निकालने और तेल को रिफाइन्ड करने का कार्य होता है। इस कार्य में ज्वलनशील पदार्थ हैग्जीन व पेट्रोल सहित अन्य कैमिकल काम में लिए जाते हैं। फैक्ट्री के साल्वेट प्लांट में शुक्रवार सुबह करीब 25 मजदूर एसपेक्टर टैंक की मरम्मत का कार्य कर रहे थे। इसी दौरान तेज धमाके के साथ विस्फोट हो गया। फैक्ट्री में कार्य रहे 23 मजदूर घायल हो गए।

ये पहुंचे मौके पर
हादसे की सूचना पर डीएसपी शाहपुरा सुरेन्द्र कृष्णियां, अमरसर थाना प्रभारी मानसिंह, नायब तहसीलदार हरिचंद रैगर, हनुतिया सरपंच महावीर मीणा, राडावास सरपंच अमरसिंह, हल्का पटवारी जितेन्द्र पारीक, ग्राम विकास अधिकारी ईश्वर सिंह, कांग्रेस नेता मनीष यादव, युवक कांग्रेस नेता प्रवीण व्यास सहित पुलिस व प्रशासन के कई कर्मचारी व जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

दूर तक पहुंची धमाके की आवाज
मजदूरों और आसपास के ग्रामीणों ने बताया कि विस्फोट इतना भयंकर था कि पूरी फैक्ट्री हिल उठी। साथ ही एक साथ हुए दो धमाकों की आवाज करीब 5 किमी दूर तक सुनाई दी। जिससे ग्रामीणों में दहशत फैल गई। वहीं विस्फोट के चलते साल्वेट प्लांट के एसपेक्टर टैंक, टीनशेड, टैंक के पाइप और अन्य निर्माणों के टुकड़े करीब 500 मीटर दूर तक जाकर गिरे।

ये मजदूर हुए घायल
फैक्ट्री में करीब 200 से अधिक मजदूर कार्य करते हैं। जिनमें अधिकांश मजदूर यूपी, बिहार, केरल सहित अन्य बाहरी राज्यों के निवासी है। कुछ मजदूर स्थानीय भी है। विस्फोट व आग लगने से वहां कार्य कर रहे 23 मजदूर घायल हो गए। जिनको अमरसर सीएससी में उपचार कराया।

चौमूं से पहुंची 3 दमकल
फैक्ट्री में विस्फोट व आग की घटना की सूचना पर चौमूं से 3 दमकल मौके पर पहुंची। दमकलों से पानी डालकर फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पाया गया। यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाते तो ज्वलनशील पदार्थ हैग्जीन व पेट्रोल के टैंकों तक आग पहुंच सकती थी और इससे भी बड़ा हादसा हो सकता था।

विधायक ने चौमूं पहुंच जाना घायलों का हाल
हादसे की सूचना पर शाहपुरा विधायक आलोक बेनीवाल चौमूं के निजी अस्पताल पहुंचे और घायल मजदूरों का हाल जाना। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने भी मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली और घायलों का हाल जाना।

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned