scriptगाड़ी में दुकान से डीजल भरवाते हो तो हो जाए सावधान, पुलिस ने किया चौकाने वाला खुलासा | fake diesel making busted 4 accused arrested in shapura jaipur | Patrika News

गाड़ी में दुकान से डीजल भरवाते हो तो हो जाए सावधान, पुलिस ने किया चौकाने वाला खुलासा

locationबस्सीPublished: Oct 23, 2019 05:59:51 pm

Submitted by:

vinod sharma

fake diesel making : शााहपुरा थाना पुलिस ने मंगलवार को जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर कस्बे में स्थित दुकानों पर छापा मारकर 1140 लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त कर चार जनों को गिरफ्तार किया है।

गाड़ी में दुकान से डीजल भरवाते हो तो हो जाए सावधान, पुलिस ने किया चौकाने वाला खुलासा

गाड़ी में दुकान से डीजल भरवाते हो तो हो जाए सावधान, पुलिस ने किया चौकाने वाला खुलासा

शाहपुरा (जयपुर). शााहपुरा थाना पुलिस ने मंगलवार को जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर कस्बे में स्थित दुकानों पर छापा मारकर 1140 लीटर नकली जेन्यूइन डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड जब्त कर चार जनों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी मालाखेड़ा अलवर निवासी राजेन्द्र कुमार प्रजापत, थानागाजी अलवर निवासी रोहिताश मीणा, शाहपुरा निवासी पवन कुमार अग्रवाल और मालाखेडा अलवर निवासी आमीन खां है।
थानाप्रभारी महेन्द्र सिंह ने बताया कि गत कई दिनों से शाहपुरा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित दुकानों पर नकली डीजल बेचने की सूचना मिल रही थी। जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटपूतली भरतलाल मीणा के सान्निध्य और पुलिस उपाधीक्षक राजेश मलिक व थानाप्रभारी महेन्द्र सिंह नेतृत्व में दुकानों की जांच के लिए विशेष टीम का गठन किया गया।
कम्पनी का लगा रखा था ट्रेडमार्क
टीम ने कम्पनी प्रतिनिधि अवतार सिंह के सहयोग से शाहपुरा कस्बे में राजमार्ग पर स्थित चार दुकानों पर छापा मारा गया। जहां तलाशी में करीब 1140 लीटर नकली डीजल जब्त किया। जिस पर एक नामी कम्पनी का ट्रेड मार्क लगा हुआ था। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कॉफीराईट व ट्रेड मार्क अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।
चार माह से चल रहा था कारोबार
पुलिस ने बताया कि हाईवे पर करीब चार माह से नकली डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड बेचने का कारोबार जारी था। आरोपियों ने प्रारम्भिक पूछताछ में बताया कि वे चार माह से डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड बेच रहे थे। उन्होंने पूछताछ में बताया कि उन्हें राजेश व अमित नाम के व्यक्ति अपनी गाडी सेे नकली डीजल की सप्लाई दे रहे थे।
इंजन करता है खराब, बढ़ता है प्रदूषण
पुलिस के मुताबिक डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड का उपयोग गाडिय़ों के इंंजन के रखरखाव, नाईट्रोजन ऑक्साइड व दूषित कणों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए किया जाता है। जबकि नकली डीजल एग्जॉस्ट फ्लुएड से गाडिय़ों का इंजन खराब होता है। साथ ही पर्यावरण प्रदूषण भी बढ़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो