scriptपहले बारिश से फसल चौपट, अब औने-पौने भाव में बाजरा बेचने को मजबूर किसान | Farmers demanded from CM to start millet purchase center in the state | Patrika News

पहले बारिश से फसल चौपट, अब औने-पौने भाव में बाजरा बेचने को मजबूर किसान

locationबस्सीPublished: Oct 05, 2021 10:29:34 pm

Submitted by:

Satya

किसानों ने प्रदेश में बाजरा खरीद केन्द्र शुरू करने की सीएम से मांग की

पहले बारिश से फसल चौपट, अब औने-पौने भाव में बाजरा बेचने को मजबूर किसान

पहले बारिश से फसल चौपट, अब औने-पौने भाव में बाजरा बेचने को मजबूर किसान



राजस्थान किसान परिषद और भारतीय किसान यूनियन के नेताओं ने सीएम को लिखा पत्र


शाहपुरा। जिले में शाहपुरा, चौमूं, आमेर, विराटनगर, कोटपूतली सहित कई जगह बेमौसम हुई बारिश से किसानों की बाजरे की फसल खराब हो गई और शेष बची फसल को भी किसान बाजरा खरीद केन्द्रों के अभाव में औने-पौने दामों में बेचने को मजबूर है। जिससे किसानों की लागत भी नहीं निकल रही। बहुत से किसानों के सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है।
इस मामले में राजस्थान किसान परिषद के प्रदेशाध्यक्ष व जिला पार्षद हरिनारायण गठाला के नेतृत्व में किसानों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम विकास अधिकारी शाहपुरा रामचन्द्र मीणा को ज्ञापन देकर जयपुर जिला सहित पूरे प्रदेश में बाजरा खरीद केन्द्र खेालने की मांग की है। ताकि किसानों को राहत मिल सके।
किसान नेता गठाला ने बताया कि शाहपुरा, चौमूं, आमेर, विराटनगर, कोटपूतली सहित जयपुर जिले में कई जगह बेमौसम हुई बारिश से किसानों की बाजरे की फसल चौपट हो गई। बारिश से बजारे का दाना काला पड़ गया और चारा भी खराब हो गया। इससे किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। कई छोटे किसान तो लागत भी नहीं निकलने से कर्ज में डूब गए।
किसान नेता गठाला व अन्य किसानों ने प्रत्येक तहसील मुख्यालय एवं सभी जीएसएस पर बाजरा खरीद केन्द्र खोलकर बाजरा खरीद शुरू करने की मांग की है। जिससे किसानों को उपज का सही मूल्य मिल सके और उनको राहत मिले।
भारतीय किसान यूनियन प्रदेशाध्यक्ष ने भी सीएम को लिखा पत्र
इधर, प्रदेश में बाजारा खरीद केन्द्र खोलने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष राजाराम मील ने भी सीएम अशोक गहलोत केा पत्र लिखा है। मील ने बताया कि प्रदेश में अभी तक एमएसपी पर बाजरा खरीद शुरू नहीं की है। जिससे किसान बजबूरन औने पौने भाव में बाजार में बाजरा बेचने को बजबूर हो रहे हैं।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने गत वर्ष भी राजस्थान में बाजरे की खरीद नहीं की। जबकि हरियाणा में बाजरे की खरीद की थी। उन्होंने सीएम से केन्द्र सरकार को एमएसपी पर बाजरा खरीद शुरू कराने की व्यवस्था के लिए पत्र लिखने की मांग की है। ताकि प्रदेश के किसानों को राहत मिल सके। साथ ही राजस्थान की खरीद एजेंसी राजफैड को भी अलर्ट करने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो