scriptMowtha – मावठ से खिले किसानों के चेहरे | Farmers' faces blossomed from Mavath | Patrika News

Mowtha – मावठ से खिले किसानों के चेहरे

locationबस्सीPublished: Jan 06, 2021 01:00:07 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

दो-तीन दिन से बादल छाए, बारिश से खेतों में खड़ी गेहूं, जौ, चना सरसों की फसलों को मिला अमृत

Mowtha - मावठ से खिले किसानों के चेहरे

Mowtha – मावठ से खिले किसानों के चेहरे

बडकेबालाजी। क्षेत्र में मावठे से किसानों के चेहरे पर खुशी देखी जा रही है। क्षेत्र सहित सारंगपुरा, भम्भोरिया, महापुरा, कलवाडा, ठिकरिया, सांझरिया, रामचन्द्रपुरा, देवलिया, सहित आस पास गांवों में सोमवार रात को हुई मावठ से किसानों के चहरे खिल गए।
किसानों ने बताया कि दो-तीन दिन से बादल छा रहे थे। बारिश से खेतों में खड़ी गेहूं, जौ, चना सरसों की फसलों के लिए अमृत जैसा काम करेगी। बारिश से फसलों पर लगे किटाणु हट जाते हैं और फसल अच्छी पैदावार देती हैं।
एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण संगोष्ठी
निकटवर्ती ग्राम वीर तेजाजी नगर में एक दिवसीय फसल पद्धति पर कृषक संगोष्ठी का आयोजन पूर्व सरपंच सुरेशचन्द बुनकर की अध्यक्षता में किया गया। सहायक कृषि अधिकारी ओम भारती ने विभागीय योजनाओं एवं फसल को विभिन्न रोगों से बचाव के उपाय किसानों को बताए।
पशुओं को खुरपका मुंह रोग की रोकथाम
एलएसए गोविन्द भारद्वाज ने पशुओं को खुरपका मुंह रोग की रोकथाम के बारे में बताया। साथ ही गोवंश व भैस को टैग लगवाने के फायदे समझाए । कृषि पर्यवेक्षक कैलाशचन्द गुर्जर ने जैविक खेती के बारे में बताया। सुरेन्द्र यादव, बीरबल व गिरधारी जाट ने पाले से फसल को बचाने के उपाय बताए। प्रशिक्षण के बाद प्रश्नोतरी की गई जिसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे कृषकों को सम्मानित किया गया। प्रशिक्षण मे कृषक रामवतार यादव, ग्यारसीलाल, सुरेश, श्यामलाल आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो