scriptकिसानों में खुशी, जौ, चना और सरसों के लिए बारिश अमृत | Farmers rejoice, rain nectar for barley, gram and mustard | Patrika News

किसानों में खुशी, जौ, चना और सरसों के लिए बारिश अमृत

locationबस्सीPublished: Nov 07, 2019 07:06:19 pm

-मौसम में बढ़ी ठंडक -99 फीसदी चना और सरसों हुई बुवाई

किसानों में खुशी, जौ, चना और सरसों के लिए बारिश अमृत

किसानों में खुशी, जौ, चना और सरसों के लिए बारिश अमृत


शाहपुरा.
शाहपुरा समेत समूचे ग्रामीण अंचल में गुरुवार को बारिश होने से मौसम में ठंडक बढ़ गई है। दिन में हल्की सर्द हवा का भी जोर रहा। हालांकि धूप निकलने से लोगों को राहत महसूस हुई। क्षेत्र में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। यहां राड़ावास, मनोहरपुर, नाथावाला, विराटनगर, चंदवाजी समेत ग्रामीण अंचल में सुबह अचानक आसमंा में बादल छा गए। थोड़ी ही देर में बारिश की बोछारे शुरू हो गई।
बारिश कहीं तेज तो कहीं हल्की हुई। बारिश होने से जहां एक ओर मौसम में ठंडक आ गई। वहीं किसानों के चेहरे भी खिल गए। अधिकतर इलाके में चना, तारामीरा और सरसों की बुवाई हो चुकी है। वहीं जौ और गैहूं की बुवाई भी चल रही है। किसानों ने बताया कि बारिश के बूंदे फसल के लिए अमृत के समान है। बारिश से फसल को काफी फायदा होगा।
———-

९९ फीसदी हो चुकी बुवाई


कृषि अधिकारियों के मुताबिक सरसों, तारामीरा और चना की ९९ फीसदी बुवाई हो चुकी है। वहीं जौ और गैहूं की बुवाई भी चल रही है। बारिश फसल के लिए गुणकारी रहेगी। शाहपुरा क्षेत्र में चना की बुवाई १३०० हेक्टयेर में हो चुकी है। जबकि सरसों ४ हजार, तारामीरा ५६०, चना १५०० और गैहूं ४०० हेक्टयेर में बुवाई की जा चुकी है।
———-

१ लाख ५ हजार हेक्टयेर में फसल की बुवाई का लक्ष्य
कृषि विभाग के सहायक निदेशक कार्यालय के अधीन शाहपुरा, विराटनगर, पावटा, कोटपूतली और जमवारागढ़ में रबी फसल की बुवाई का १ लाख ५ हजार हेक्टयेर का लक्ष्य है। सहायक निदेशक सरदारमल यादव ने बताया कि पांचों ब्लॉक क्षेत्रों में सरसों, तारामीरा और चना की ९९ फीसदी बुवाई हो चुकी है। वहीं जौ, गैहूं की बुवाई भी जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो