Seed Village Scheme - किसानों को अनुदान पर मिलेगा इस योजना का लाभ

कृषकों को बीज गांव योजना की दी जानकारी, गांव में कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानों का निरीक्षण कर ग्राम सेवा सहकारी समिति बेगस से उर्वरकों के नमुने लिए

By: Gourishankar Jodha

Published: 12 Nov 2020, 11:22 PM IST

सिंवारमोड़। किसानोंको सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कृषि विभाग से मिलने वाले योजना अन्तर्गत बीज की जानकारी किसानों को उपलब्ध कराई। गुणवत्ता नियंत्रण अभियान के तहत कृषि विभाग झोटवाड़ा के सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. बीएस यादव के नेतृत्व में बेगस गांव में कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानों का निरीक्षण कर ग्राम सेवा सहकारी समिति बेगस से उर्वरकों के नमुने लिए।
झोटवाड़ा सहायक निदेशक डॉ. बीएस यादव ने किसानों को सरकारी की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने किसानों की अच्छी पैदावार के लिए प्रमाणित व उन्नत बीज की किस्म गेहूं की राज 4079, राज 4120, राज 3077, राज 3765, राज 4238 एवं जौ की आरडी 2794, आरडी 2786, आरडी2052 आरडी 2065 इत्यादि की बुवाई करने की सलाह दी।

50 कृषकों का समूह में चयन
किसानों को बीज गांव योजना की जानकारी देते हुए बीजोउत्पादन की प्रक्रिया से अवगत करवाया गया। इस योजना में 50 कृषकों का समूह में चयन कर प्रत्येक कृषक को 0.4 हैक्टर का बीज राज 4079 अनुदानित दर पर दिया जायेगा। जौ बीज भी 50 प्रतिशत के अनुदान पर बेगस जीएसएस पर उपलब्ध रहेगा। इस बीजोउत्पादन को आसपास के कृषकों में वितरण/उपलब्ध करवाकर एसआरआर बढ़ाकर उत्पादन बढ़ाना है। कृषकों को संतुलित मात्रा में खाद एवं उर्वरकों का प्रयोग मृदा स्वास्थ्य कार्ड की सारणीनुसार या कृषि विशेषज्ञों के अनुसार करने की सलाह दी गई।

यह रहे उपस्थित
इस मौके पर झोटवाड़ा के सहायक कृषि निदेशक (विस्तार) डॉ. बीएस यादव, कृषि अधिकारी (फसल) ओमप्रकाश, कृषि अधिकारी (पौध संरक्षण) सागरमल कुमावत, कृषि अधिकारी (प्रशिक्षण) इन्द्रू सिंह, झोटवाड़ा सहायक कृषि अधिकारी नरेन्द्र किरोडीवाल, बेगस कृषि पर्यवेक्षक मनीला कुमावत, गुड्डी यादव, कृषि पर्यवेक्षक रामगोपाल यादव, विजय सिंह, कृषि पर्यवेक्षक सोनम जीतरवाल, झूमा देवी सहित बड़ी सख्या में किसान उपस्थित थे।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned