script

टोल की व्यवस्थाओं में वाहन चालक लगा रहे पोल, 1 दिसम्बर से फास्टैग कार्ड अनिवार्य

locationबस्सीPublished: Nov 15, 2019 07:35:52 pm

Fastag card news कैसे पड़ेगी पार, चालक नहीं फास्टैग को तैयार!

टोल की व्यवस्थाओं में वाहन चालक लगा रहे पोल, 1 दिसम्बर से फास्टैग कार्ड अनिवार्य

टोल की व्यवस्थाओं में वाहन चालक लगा रहे पोल, 1 दिसम्बर से फास्टैग कार्ड अनिवार्य

बस्सी/बाड़ापदमपुरा (jaipur).टोल प्लाजा से गुजरने वालों वाहनों के लिए 1 दिसम्बर से चाहे फास्टैग कार्ड अनिवार्य कर दिया गया हो लेकिन कई वाहन चालक अभी तक लापरवाही बरत रहे हैं। टोल प्रबंधन व एनएचएआई के तमाम प्रयासों के बावजूद चालक और वाहन मालिक इसको लेकर जागरूक नहीं हो रहे। इसके चलते जयपुर-आगरा राजमार्ग के राजाधोक और सिकंदरा के साथ चंदलाई-बरखेड़ा टोल प्लाजा पर एक दिसम्बर को वाहनों की लम्बी कतार लग सकती है। स्थिति ये है कि तीनों टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों की कुल संख्या के मुकाबले फास्टैग कार्ड कार्ड बनवाने वालों की संख्या एक चौथाई से भी कम है। हालांकि इस नई व्यवस्था को लेकर टोल प्रबंधन तो सख्त ही नजर आ रहा है।
प्रतिदिन कुल 26 से 27 हजार छोटे-बड़े वाहनों का आवागमन-
जानकारी अनुसार जयपुर-आगरा राजमार्ग पर पडऩे वाले राजाधोक और सिकन्दरा टोल प्लाजा से प्रतिदिन कुल 26 से 27 हजार छोटे-बड़े वाहनों का आवागमन होता है। इसमें से राजाधोक टोल प्लाजा पर वाहनों की संख्या अधिक रहती है। दोनों टोल प्लाजाओं पर एक से डेढ़ हजार के बीच वाहनों का अंतर है। इनमें से भी 80 प्रतिशत कैश ट्रैफिक है। शेष ईटीसी ट्रैफिक है। राजाधोक टोल से गुजरने वाले 14 हजार वाहनों में से 12 हजार कैश और 2 हजार के ईटीसी ट्रैफिक है। इसी तरह सिकन्दरा टोल से आने-जाने वाले 13 हजार के ट्रैफिक में से 11 हजार कैश और 2 हजार से अधिक ईटीसी वाहन हैं।
75 फीसदी वाहनों में अभी तक नहीं फास्टैग-
राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टटैग अनिवार्य कर दिया है और 1 दिसम्बर से सिर्फ एक लेन ही टोल टैक्स की कैश वसूली के लिए होगी। ये जानते हुए भी चंदलाई-बरखेड़ा टोल प्लाजा से आवागमन करने वाले वाहन चालक सुस्त नजर आ रहे हैं।
1 नवम्बर से फास्टैग ट्रायल शुरू-
यहां टोल प्लाजा पर 1 नवम्बर से फास्टैग ट्रायल भी शुरू कर दिया है, इसके बावजूद चालकों की ओर से कोई खास परिणाम सामने नहीं आ रहा। टोल प्लाजा पर फिलहाल केवल फास्टैग लगे वाहनों को ही एन्ट्री दी जा रही है, जबकि 2 लेन कैश के लिए हैं। टोल कंपनी की ओर से भी वाहन चालकों को फास्टैग से टोल चुकाने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है।
बैंकों ने लगाए काउंटर-
चंदलाई-बरखेड़ा टोल प्लाजा पर कुछ बैंकों द्वारा काउंटर लगाए गए हैं। यहां वाहन चालक फास्टैग कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हैं। इसके लिए बैंक से भी सम्पर्क कर सकता है। इसके अलावा ‘माय फास्टैग’ एप डाउनलोड कर सकता है। फास्टैग कार्ड के लिए गाड़ी के रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट, वाहन मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो, कोई एक पहचान पत्र आदि अनिवार्य है।
सरकारी वाहनों पर संशय-
सरकारी वाहनों पर फास्टैग कार्ड को लेकर अभी तक संशय बना हुआ है। इन वाहनों पर यह सुविधा कैसे शुरू होगी, यह स्पष्ट नहीं है। टोल अधिकारियों की मानें तो अभी तक यह सामने आया कि सरकार द्वारा ही सरकारी वाहनों पर फास्टैग लगाया जाएगा।
इनका कहना है-
वाहनों की संख्या के मुकाबले कार्ड कम बन रहे हैं। इस संबंध में वाहन चालकों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए साइनबोर्ड आदि भी लगा दिए हैं। फिर भी यदि कोई फास्टैग कार्ड नहीं बनवाता है तो उसे कैश लाइन में परेशान होना होगा। टोल कंपनी इसे लेकर एकदम सख्त है।
-वसुंधरा राव, जीएम, जयपुर-महुआ टोल प्लाजा कंपनी
फास्टैग से टोल शुल्क लेने के लिए आरएफआईडी रीडर लग चुके हैं। दोनों तरफ की पांच-पांच लाइनों में से तीन-तीन लाइनें फास्टैग वाली गाडिय़ों के लिए और दो-दो लाइन कैश चुकाने वाली गाडिय़ों के लिए रहेंगी। अभी भी 75 फीसदी वाहन चालक कैश से टोल चुका रहे हैं।
-प्रकाश ब्राह्मणकर, जीएम, चंदलाई-बरखेड़ा टोल प्लाजा

ट्रेंडिंग वीडियो