scriptगांवों में समाचार व मनोरंजन के लिए रेडियो बेहतर विकल्प : राज्यवर्धन | fm radio service to passengers traveling from jaipur to delhi | Patrika News

गांवों में समाचार व मनोरंजन के लिए रेडियो बेहतर विकल्प : राज्यवर्धन

locationबस्सीPublished: Mar 06, 2019 04:39:14 pm

Submitted by:

vinod sharma

आकाशवाणी के स्टूडियो का शिलान्यास व ट्रांसमीटर का लोकार्पण

fm radio service

गांवों में समाचार व मनोरंजन के लिए रेडियो बेहतर विकल्प : राज्यवर्धन

कोटपूतली(जयपुर). यहां आकाशवाणी केन्द्र पर मंगलवार को अत्याधुनिक स्टूडियो के शिलान्यास व 10 किलोवाट (101.9 एमएच) के ट्रांसमीटर के लोकार्पण समारोह आयोजित हुआ।
जिसमें मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों तक खबरें व मनोरंजन के साधन पहुंचाने का सरकार का दायित्व है। इसके लिए रेडियो बेहतर विकल्प हो सकता है।
प्रधानमंत्री के मन की बात रेडियो पर शुरू करने के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में रेडियो का महत्व बढ़ा है। रेडियो ऐसा साधन है जो व्यक्ति की काम करने की क्षमता को बढ़ाता है। रेडियो पर कोई भी कार्यक्रम सुनने के साथ-साथ दूसरे कार्य भी किए जा सकते है। उन्होंने कहा कि देश में 2014 में एफएम का कवरेज 40 से 45 प्रतिशत था जो वर्ष 2019 में बढ़कर 55 से 60 प्रतिशत हो गया है।
fm radio service
70 किमी कवर करेगा ट्रांसमीटर
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यहां लगने वाला ट्रांसमीटर जयपुर दिल्ली के बीच सबसे पावरफुल ट्रांसमीटर है। जो 70 किमी क्षेत्र को कवर करेगा। नई ट्रांसमीटर के बाद जयपुर-दिल्ली के बीच एफएम कनेक्टिविटी कहीं भी बाधित नहीं होगी। आकाशवाणी केन्द्र की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसमें अत्यधिक स्टूडियो के निर्माण के लिए 10 करोड़ 50 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है। इस स्टूडियों में यहीं पर कार्यक्रम तैयार होने के अलावा बेहतर कार्य करने वाले लोगों के साक्षात्कार हो सकेंगे।
अप्रेल तक पूर्ण होगा ट्रांसमीटर का कार्य
आकाशवाणी के महानिदेशक एफ शहरयार ने कहा कि अप्रेल के आखिरी हफ्ते तक 70 मीटर ऊंचे ट्रांसमीटर का कार्य पूर्ण हो जाएगा और आकाशवाणी के स्टूडियो में अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध हो जाएंगे। यहां लगने वाला ट्रांसमीटर इटली से आयात किया गया है। अपर महानिदेशक ओके शर्मा ने आभार व्यक्त किया।
fm radio service
इण्डोर स्टेडियम का लोकार्पण
इससे पहले केन्द्रीय मंत्री ने राजकीय एलबीएस महाविद्यालय में 4 करोड़ की लागत से निर्मित स्पोर्ट कॉम्पलेक्स (इण्डोर स्टेडियम) का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के युवाओं को खेल के बेहतर साधन मुहैया कराने के लिए 32 मिनी स्टेडियमों का निर्माण चल रहा है। इनमें से 4 इंडोर स्टेडियम शामिल है। इंडोर स्टेडियम में बैडमिंटन, टेबिल टेनिस, कुश्ती व कबड्डी जैसेे खेेल हो सकेंगे।
इंडोर स्टेडियम का अवलोकन
मंत्री ने इंडोर स्टेडियम का अवलोकन किया और कार्यकर्ताओं के साथ बैडमिंटन खेला। इस मौके पर प्राचार्य प्रोफेसर हेमराज मीणा, भाजपा नेता मुकेश गोयल व राजेश गुर्जर आदि उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि ने फीता काटकर व नामकरण पट्टिका का अनावरण इसका उद्घाटन किया।
ये रहे मौजूद
इस मौके पर भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश पंसारी, देहात अध्यक्ष यादराम जांगल, मण्डल अध्यक्ष उदयवीर सिंह तंवर, सुभाष शर्मा, बगुला स्वामी, रघुवीर गोयल, कमल यादव, अशोक सुरेलिया, बाल कृष्ण सैनी, दशरथ सिंह, रामकुमार शर्मा, रमेश राजावत व पालिकाध्यक्ष महेन्द्र सैनी आदि उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि ने शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो