scriptswrnim bharat:घर-आंगन से लेकर गांव-शहर को रखेंगे स्वच्छ, सफाई कर ली स्वच्छता की शपथ | From house to courtyard, will keep village-city clean, cleanliness ple | Patrika News
बस्सी

swrnim bharat:घर-आंगन से लेकर गांव-शहर को रखेंगे स्वच्छ, सफाई कर ली स्वच्छता की शपथ

-प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं करने का आह्वान

बस्सीFeb 23, 2020 / 03:42 pm

Kailash Barala

घर-आंगन से लेकर गांव-शहर को रखेंगे स्वच्छ, सफाई कर ली स्वच्छता की शपथ

shahpura

शाहपुरा.
पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत शाहपुरा, कोटपूतली, विराटनगर, मनोहरपुर, अचरोल, मैड़ समेत समूचे ग्रामीण अंचल में स्वच्छता को लेकर नियमित कार्यक्रम जारी है। पत्रिका अभियान के तहत लोग कार्यक्रमों में स्वच्छता की शपथ लेकर लोगों को भी प्रेरित कर रहे है। पावटा में लोगों ने स्वच्छता की शपथ लेकर घर-आंगन से लेकर गांव-शहर को स्वच्छ करने का आह्वान किया। इधर, विराटनगर क्षेत्र के भामोद स्थित आर्यन पब्लिक स्कूल में निदेशक महेन्द्र कुमार यादव के सानिध्य में ४४० विद्यार्थियों ने गांव की सफाई और प्लास्टिक से मुक्ति के लिए काम करने का संकल्प लिया। विद्यार्थियों ने अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने, प्लास्टिक का उपयोग बंद करने व संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकार और कर्तव्यों के निर्वहन की शपथ ली। निदेशक यादव ने अभियान की सराहना करते हुए बच्चों को घर-आंगन के साथ गांव शहर की सफाई के लिए अन्य लोगों को प्रेरित करने की भी बात कही। उन्होंने स्वच्छता रखने के लाभों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के उपयोग से कई तरह की बीमारियां होती है। वहीं पर्यावरण भी दूषित होता है। स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छ रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की शुरूआत अपने घर-आंगन से शुरू कर गांव-शहर को स्वच्छ बनाए। स्वच्छता से जहां गांव-शहर का सौन्र्दयकरण बढेगा, वहीं बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक और बड़ी संख्या में बच्चे मौजूद रहे।

 

 


साल में ७० घंटे समर्पित करने का आह्वान
इस दौरान स्कूल के शिक्षकों ने भी साल में अपने ७० घंटे स्वच्छता के लिए समर्पित करने का संकल्प लिया। शिक्षकों ने कहा कि राजस्थान पत्रिका सदैव जन सरोकार के कार्यों में बढचढ़कर भागीदारी निभाता रहा है। साथ ही जनसरोकार के कार्यों को अभियान चलाकर पत्रिका समूह ने अच्छे परिणामों तक पहुंचाने का कार्य किया है। स्वर्णिम भारत महाअभियान काबिले तारीफ है। हम सबकों रोजाना साढ़े ग्यारह मिनट का योगदान देते हुए भारत को स्वर्णिम भारत बनाना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो