scriptपाले ने फसलों को झुलसाया | Frost scorched crops | Patrika News

पाले ने फसलों को झुलसाया

locationबस्सीPublished: Dec 21, 2020 12:03:23 am

Submitted by:

Gourishankar Jodha

लगातार पड़ रहे पाले के कारण सब्जी की फसलों को 2० से 25 फीसदी नुकसान

पाले ने फसलों को झुलसाया

पाले ने फसलों को झुलसाया

पावटा। क्षेत्र में गत एक सप्ताह से लगातार पाले के साथ पड़ी रही सर्दी ने सब्जियों की फसल को झुलसा दिया है, अधिक असर बैंगन, टमाटर आदि सब्जियों पर
किसान ने दिन रात मेहनत कर खेतों मेें टमाटर, बैंगन आदि सब्जियों की बुआई कर तैयार किया था, लेकिन कड़ाके की सर्दी से सब्जियों की फसलें झुलस गई तथा पत्ते काले पड़ गए। इस पाले के असर सब्जि पर अधिक होने के साथ ही सरसो और गेहूं की फसल के लिए फायदा बताया जा रहा है, लेकिन यही हालात रहे तो नुकसान हो सकता है।
लगातार पड़ रहे पाले के कारण सब्जी की फसलों को 2० से 25 फीसदी नुकसान पहुंचा है। पाले का सबसे अधिक असर बैंगन, टमाटर आदि सब्जियों पर पड़ा है। अभी तो प्रारंभिक दौर में यह पाला सरसों व गेहंू के लिए वरदान है, लेकिन लम्बा खिंचता है तो इन्हें भी नष्ट कर देगा।
लॉकडाउन के बाद पाले ने तोड़ी कमर
किसान मदन यादव, महेश गढ़वाल, संतलाल अधाणा सहित अनेक किसानों की कमर लॉकडाउन में लागत से कम कीमत पर सब्जियां बिकने से टूटी हुई थी। वहीं रही सही कसर इस पाले ने पूरी कर दी। लाडाकाबास के पूर्व सरपंच मदन यादव ने बताया कि अब तक के पाले से टमाटर की फ सल को भारी नुकसान हुआ है। कृषि पर्यवेक्षक रमेश भारद्वाज ने बताया कि जिन खेतों में कोलीन नहीं लगाया गया था, उन खेतों में टमाटर व बैंगन की फसलों में नुकसान हुआ है। पावटा तहसील क्षेत्र मे 500 हैक्टेयर में सब्जियों की फसल बुआई हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो