कोरोना के चलते शाहपुरा में इस बार भी नहीं मनाया 5 दिवसीय गणपति महोत्सव

 

खोरी के सिद्धि विनायक मंदिर में सवा दो क्विंटल दूध से गणेशजी का अभिषेक किया

By: Satya

Published: 10 Sep 2021, 09:59 PM IST

गणेश चतुर्थी मनाई, प्रथम पूज्य भगवान गणपति की घर-घर में पूजा


खोरी के सिद्धि विनायक मंदिर में सवा दो क्विंटल दूध से गणेशजी का अभिषेक किया, लड्डुओं व फूलों से सजाई झांकी

शाहपुरा। शाहपुरा कस्बा सहित क्षेत्र में शुक्रवार को गणेश चतुर्थी महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर प्रथम पूज्य भगवान गणपति की घर-घर में पूजा अर्चना कर मोदकों का भोग लगाया। कस्बा सहित क्षेत्र के मंदिरों में भी विशेष पूजा कर झांकियां सजाई और भगवान गणपित के मोदकों का भोग लगाया। कई मंदिरों में भजनों के कार्यक्रम भी आयोजित हुए।

शाहपुरा के पास ग्राम खोरी स्थित श्री सिद्धि विनायक गणपति मंदिर में वेद मंत्रों से भगवान गणेशजी का दुग्धाभिषेक, विशेष पूजा अर्चना कर मोदकों और फूलों की झांकी सजाई। मंदिर के पुजारी पंडित विजय कुमार शास्त्री व जयप्रकाश शास्त्री ने बताया कि प्रात: 8 से 9 बजे तक भगवान गणेशजी की विशेष पूजा अर्चना की गई। इसके बाद प्रात: 9 से 11 बजे तक पुरुष सूक्त एवं गणपति अथर्वशीर्ष मंत्रों से सवा दो क्विंटल दूध से भगवान गणपति का अभिषेक किया। अभिषेक व पूजा के बाद लड्डुओं और फूलों से आकर्षक झांकी सजाई।

इस दौरान महंत हरिओमदास महाराज के सानिध्य में भजनों का कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। जिसमें महेन्द्र कुमार शर्मा, राकेश कुमार शर्मा, पवन टीलावत, पवन मिश्रा, अमन भारद्वाज, राजेन्द्र, अशोक, राजेन्द्र गुप्ता सहित अन्य ने भजनों की प्रस्तुति दी। इस दौरान मंदिर में दर्शनों के लिए दिनभर लोग आते रहे। इसी प्रकार त्रिवेणी के पास स्थित गणेशजी के मंदिर में भी विशेष पूजा कर झांकी सजाई।


कोरोना के चलते शाहपुरा में इस बार भी नहीं मनाया 5 दिवसीय महोत्सव
शाहपुरा में प्रतिवर्ष विघ्नहर्ता फाउंडेशन की ओर से 5 दिवसीय गणपति महोत्सव मनाया जाता था, लेकिन पिछले दो साल से कोरोना महामारी के चलते महोत्सव नहीं मनाया गया। कोरोना गाइड लाइन की पालना में कस्बे में इस बार भी महोत्सव का आयोजन नहीं किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned