crime news: नकली घी बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़


संचालक सहित दो आरोपी गिरफ्तार, कारखाना सीज,


विभिन्न ब्रांड के लेबल लगा 450 लीटर नकली घी बरामद

By: Satya

Updated: 30 Aug 2020, 09:46 PM IST


शाहपुरा। शाहपुरा थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रविवार को नकली घी बनाकर सप्लाई करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने मामले में नगली घी बनाने का कारखाना संचालक समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जीप जब्त की है। पुलिस ने जीप से विभिन्न कंपनियों के ब्रांड के लेबल लगा करीब 450 लीटर नकली घी भी बरामद किया है।

गिरफ्तार आरोपी मधुसूदन शर्मा व घनश्याम सैनी सीकर जिले के थोई थाना इलाके के कांवट गांव के रहने वाले है। आरोपी अपनी जीप पर पुलिस का स्टीकर लगाकर नकली घी की सप्लाई करते थे। आरोपी गत दो वर्षों से यह गोरखधंधा कर रहे थे।


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुंवार कस्वां ने बताया कि आईजी एस. सेंगाथिर व जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा के निर्देश पर मिलावटी माल बनाने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। शाहपुरा थाना प्रभारी राकेश ख्यालिया को कुछ लोगों के एक जीप से नकली घी का परिवहन करने के लिए शाहपुरा की ओर आने की मुखबिर से सूचना मिली।

जिस पर पुलिस टीम ने दिल्ली रोड पर नाकाबंदी कर जीप को रूकवाकर चैक किया तो उसमें विभिन्न कंपनियों के नाम से नकली घी के टीन व डिब्बे से भरे कार्टन मिले। इस पर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर थाने लेकर आई तथा पूछताछ शुरू की। पूछताछ में आरोपियो ने पिछले दो साल से नकली घी का कारोबार करना स्वीकार किया।


कारखाना किया सील
एएसपी ने बताया कि आरोपी मधुसूदन सीकर जिले के कांवट में नकली घी बनाने का कारखाना चलाता है, जिसे शाहपुरा पुलिस की सूचना पर थोई थाना पुलिस ने सील कर दिया है। पुलिस ने खाद्य विभाग व सरस कम्पनी के प्रतिनिधियों को मौके पर बुलवाया। उन्होंने सेम्पल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे है। जांच के बाद ही पता चलेगा कि घी स्वास्थ्य के कितना घातक है। फिलहाल पुुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है कि उन्होंने नकली घी कहां और किसे सप्लाई किया है।

यूं बनाते है नकली घी
एएसपी रामकुंवार कस्वां ने बताया कि आरोपियों ने स्वीकार किया है कि वे पिछले दो साल से नकली घी बनाने का कारोबार कर रहे है। नकली घी बनाने के लिए सोयातेल, डालडा घी, एसेन्स मिलाकर गर्म करते है तथा नकली घी का निर्माण करते है। अब तक आरोपी कई लाख लीटर नकली घी बना चुके है तथा कोटपूतली, पावटा समेत अन्य स्थानों पर सप्लाई कर चुके है।

बचने के लिए जीप पर लगाया पुलिस का स्टीकर
आरोपी ने पुलिस व अन्य की नजरों से बचने के लिए जीप पर पुलिस का स्टीकर लगा रखा है ताकि नकली घी के परिवहन करने के दौरान पुलिस स्टीकर देखकर कोई उसे न रोके।

नकली घी से ये हो सकती है बीमारियां
नकली घी के सेवन से शरीर मे कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है। डॉ. जेपी योगी ने बताया कि लंबे समय तक सेवन करने से कैंसर होने की भी संभावना रहती है। खास तौर पर नकली घी का सेवन लीवर व हार्ट के लिए हानिकारक है। इसके अलावा इंफेक्शन, उल्टी-दस्त भी हो सकते है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned