गौरव पथ में बाधा बन रहे निर्माणों पर गरजी जेसीबी

गौरव पथ में बाधा बन रहे निर्माणों पर गरजी जेसीबी

Satya Prakash | Publish: Sep, 07 2018 09:24:25 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

शाहपुरा तहसील के ग्राम बिदारा में करीब 60 लाख रुपए की लागत से बनने वाले गौरवपथ निर्माण में बाधा बने निर्माणों को प्रशासन ने आज जेसीबी से ध्वस्त किया। करीब छह घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान लोगों के चबूतरे, हौज, शौचालय, चारदीवारी, सीढियां आदि निर्माणों को तोड़ा गया।

 

6 घंटे चली कार्रवाई, 60 लोगों के कच्चे -पक्के निर्माण धवस्त किए

 

शाहपुरा। शाहपुरा तहसील के ग्राम बिदारा में करीब 60 लाख रुपए की लागत से बनने वाले गौरवपथ निर्माण में बाधा बने निर्माणों को प्रशासन ने आज जेसीबी से ध्वस्त किया। प्रशासन की ओर से अचानक की गई तोडफ़ोड़ की कार्रवाई से लोगों में हड़कम्प मच गया। पंचायत एवं तहसील प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए सड़क सीमा में आ रहे कच्चे-पक्के निर्माणों को हटाने की कार्रवाई की। तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा के नेतृत्व में करीब 6 घंटे कार्यवाही चली। इस दौरान प्रशासनिक दस्ते ने दो जेसीबी की सहायता से करीब 60 कच्चे-पक्के निर्माण ध्वस्त किए। निर्माणों को हटाने की कार्रवाई सुबह 11 बजे से शुरू की गई जो शाम 5 बजे तक जारी रही। इस बीच कुछ लोगों ने निर्माण हटाने पर हल्का विरोध भी किया। कई लोगों ने बिना नोटिस दिए निर्माण हटाने तो कई लोगों ने निर्माण तोडऩे में भेदभाव बरतने का भी आरोप लगाया। मगर प्रशासन ने बिना किसी की सुने तय मापदंड के मुताबिक निर्माण हटाने की कार्रवाई जारी रखी।

उल्लेखनीय है कि बिदारा गांव के लिए कई माह पहले एक किमी लम्बाई का गौरव पथ स्वीकृत हुआ था। इसके लिए 60 लाख की राशि स्वीकृत हुई है। गौरव पथ निर्माण में बाशिंदों के निर्माण बाधक बने हुए थे। इससे कार्य अटका हुआ था। सड़क सीमा की जद में निर्माण होने से वाहन चालकों को आवाजाही में भी परेशानी आ रही थी। ग्राम पंचायत में सरपंच सरिता यादव की अध्यक्षता में गौरव पथ सीमा से निर्माण हटाने का प्रस्ताव लिया गया और कार्रवाई शुरू की। करीब छह घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान लोगों के चबूतरे, हौज, शौचालय, चारदीवारी, सीढियां आदि निर्माणों को तोड़ा गया।

 

पुलिस व प्रशासन का जाब्ता रहा मुस्तैद


रास्ते से निर्माण हटाने के दौरान थाना प्रभारी विक्रांत शर्मा के नेतृत्व में आरएसी व थाने का पुलिस जाब्ता तैनात रहा। कार्रवाई के दौरान सानिवि विभाग के एईएन होतीलाल, सरपंच प्रतिनिधि कैलाश यादव, ग्राम विकास अधिकारी सोहनलाल, पटवारी मुकेश कुमार, पंचायत प्रसार अधिकारी राजेश शर्मा, हजारीलाल कुलदीप, वार्ड पंच मुरलीधर समेत कई लोग मौजूद रहे।


वैष्णो देवी माता के भक्तों की राह हुई आसान

यहां बिदारा गांव में पहाड़ी पर वैष्णों माता का मंदिर है। माता के मंदिर से आसपास गांवों समेत दूर-दराज के लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। अतिक्रमण से रास्ता संकरा होने से श्रद्धालुओं को आवाजाही में परेशानी होती थी। हर साल नवरात्रा में पैदल यात्राएं भी माता के जाती है। अब रास्ता चौड़ा होने से श्रद्धालुओं समेत अन्य वाहन चालकों को भी परेशानी से निजात मिल सकेगी।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned