scriptअच्छी पहल: बेटी की शादी के कार्ड के साथ बांटे एक हजार पौधे | Good initiative: distributed a thousand plants with daughter's wedding | Patrika News

अच्छी पहल: बेटी की शादी के कार्ड के साथ बांटे एक हजार पौधे

locationबस्सीPublished: Jan 24, 2020 08:13:33 pm

Submitted by:

Kailash Barala

-पर्यावरण संरक्षण का उद्देश्य, चहुंओर हो रही सराहना

अच्छी पहल: बेटी की शादी के कार्ड के साथ बांटे एक हजार पौधे

shahpura

शाहपुरा.
जयपुर जिले के शाहपुरा कस्बा निवासी एक व्यक्ति की ओर से अपनी बेटी की शादी के निमंत्रण के साथ पौधे लगा गमला देने की अच्छी पहल शुरू की है। शादी के निमंत्रण के साथ पौधा भेंट करने की चहुंओर सराहना की जा रही है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह पहल की है।

आज पेड़ पौधों की कमी के कारण पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। इकलौती बेटी की शादी के निमंत्रण कार्ड के साथ रिश्तेदारों व अन्य नजदीकी लोगों को पौधे लगा गमला दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक शाहपुरा निवासी मनोज अलग उर्फ काके की इकलौती बेटी स्नेहा की 30 जनवरी को शादी है। पूरा परिवार शादी समारोह की तैयारी में जुटा हुआ है। अपने रिश्तेदार व नजदीकी लोगों को शादी के कार्ड के साथ एक पौधा लगा गमला देकर बेटी की शादी में पहुंचने का आग्रह किया जा रहा है।

 

इस अनूठी पहल की पूरे कस्बे में चर्चा बनी हुई है। मनोज काके ने बताया कि उन्होंने बेटी का रिश्ता तय किया था, उसी दिन यह सोच लिया था कि शादी के कार्ड के साथ सबकों एक-एक पौधा लगा गमला भेंट किया जाएगा। कस्बा निवासी मनोज ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यह पहल की है। आज पेड़ पौधों की कमी के कारण पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। शादी का रिश्ता तय होने के साथ ही परिवारजनों से राय कर निमंत्रण कार्ड के साथ पौधें भेंट करने का निर्णय लिया गया है।


परिवार लगा है गमले में पौधा लगाने की तैयारी में
रिश्तेदारों और परिचित लोगों को निमंत्रण कार्ड के साथ पौधे भेंट करने के लिए पूरा परिवार गमले में पौधे लगाने के लिए जुटा हुआ है। उन्होंने बताया कि एक हजार शादी कार्डों के साथ एक हजार ही पौधें लगे गमले बांटे गए है। विवाह की अन्य तैयारियों के साथ-साथ इस काम में उनकी पत्नी सोनू अलग, बेटा जय अलग, मां लज्जारानी व बेटी स्नेहा घर पर ही गमलों में पौधे लगाने की में जुटे हुए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो