लॉकडाउन के बीच मरीजों के लिए अच्छी खबर, दूरभाष पर ले सकते हैं परामर्श

-अस्पताल के ओपीडी में परामर्श के लिए प्रशासन ने की व्यवस्था

By: Kailash

Published: 23 Apr 2020, 09:03 PM IST

शाहपुरा।
लॉक डाउन के बावजूद सरकारी अस्पताल में बढ़ रही सामान्य मरीजों की संख्या को देखते हुए कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव को लेकर शाहपुरा के राजकीय अस्पताल प्रशासन ने नई पहल शुरू की है। सामान्य मरीज अस्पताल आने के बजाय अब शुक्रवार से दूरभाष पर ही ओपीडी में चिकित्सकों से परामर्श ले सकते हैं।

अस्पताल प्रभारी डॉ हरीश मोहन मुग्दल ने बताया कि लॉक डाउन के बावजूद सामान्य बीमारियों के मरीज चिकित्सालय में आते हैं। यहां भीड़ अधिक होने से कई बार सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी नहीं करते। जिससे संक्रमण का खतरा रहता है। इसे देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने यह व्यवस्था शुरू की है।

अस्पताल प्रभारी ने बताया कि सामान्य मरीज ओपीडी के समय सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक चिकित्सकों से दूरभाष पर परामर्श ले सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 01422 272 149 व 01422 272 148 पर मरीज फोन कर सकते है। ओपीडी परामर्श केंद्र पर रोटेशन के अनुसार चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि अब केवल गंभीर मरीज ही अस्पताल आएं, सामान्य मरीज घर पर ही रहें। जिससे संक्रमण से बचा जा सके। इसी प्रकार गांवों से आने वाले मरीजों के लिए मोबाइल ओपीडी की सुविधा शुरू की है। जिसमें एक चिकित्सक, एक नर्सिंगकर्मी व एक एंबुलेंस है। जिसमें सभी आवश्यक दवाएं मौजूद रहेगी। गुरुवार को मोबाइल ओपीडी वैन के चिकित्सा टीम ने खोरी व शेरपुरा गांव में पहुंचकर मरीजों का चेकअप कर 13 मरीजों को दवाइयां वितरित की। शुक्रवार को मोबाइल ओपीडी वैन बिदारा गांव में जाएगी। जरूरत पडऩे पर मोबाइल ओपीडी शहर के वार्डों में भी मरीजों को सुविधाएं प्रदान करेगी।

कोरोना से बचाव के लिए चिकित्सा कर्मियों को क्वाथ के पैकेट वितरित किए

कस्बे के राजकीय चिकित्सालय में कोरोना महामारी से जंग लड़ रहे चिकित्सक व नर्सिंगकर्मियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद विभाग की ओर से चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ रामावतार शर्मा ने क्वाथ के पैकेट बीसीएमओ डॉ. विनोद कुमार शर्मा केा दिए। डॉ शर्मा ने बताया कि क्वाथ में तुलसी पत्र, हल्दी, काली मिर्च, सोठ, लोंग, इलायची व गुड डालकर दो चम्मच का डेको 10 कप पानी में उबालकर 5 कप शेष रहने पर तैयार किया जा सकता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पुलिस थाने के जवानों को भी काढा वितरित किया गया। बीसीएमएचओ डॉ विनोद शर्मा ने बताया कि सभी कार्मिकों को वितरित किया जाएगा। इस दौरान अस्पताल प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुग्दल, डॉ. उमेश शर्मा, रामावतार ताखर, मेल नर्स प्रमोद शर्मा सहित कई चिकित्सककर्मी व गणमान्य लोग मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned