scriptसरकार ने खातों में डाले योजनाओं के रुपए, लोगों में ऐसी अफवाह | Government put money in schemes, such rumor among people | Patrika News

सरकार ने खातों में डाले योजनाओं के रुपए, लोगों में ऐसी अफवाह

locationबस्सीPublished: Apr 16, 2020 06:49:33 pm

Submitted by:

Surendra

बैंकों के बाहर लग रही भीड़, बैंककर्मी रुपए सुरक्षित होने को लेकर कर रहे समझाइश

miscreants in Delhi, withdraw money from the account

सरहद पर तैनात जवान के एटीएम का क्लोन बनाकर खाते से 3 लाख चुराए

शाहपुरा/राड़ावास. कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉक डाउन के बीच बैंकों के बाहर उपभोक्ताओं की भीड़ लग रही है। भीड़ में अधिकतर महिलाएं नजर आ रही है। कई बैंकों के बाहर लगी भीड़ में न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है और ना कोई सावधानी। बुधवार को पत्रिका संवावदाता ने शाहपुरा ब्लॉक के कई बैंकों के बाहर पड़ताल की। जहां बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ नजर आई। इनमें ज्यादातर महिलाएं शामिल थी। ये भीड़ जनधन खातों से पैसा निकालने वालों की थी। हर रोज की तरह बैंक खुलने से पहले ही बैंकों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई। दरअसल गांवों में ये अफवाह चल पड़ी है कि योजनाओं का अगर पैसा नहीं निकाला तो वापस सरकार के पास चला जाएगा। इस डर से लोग जल्दी से जल्दी पैसा निकालने की कोशिश में हैं। हालांकि कई लोग ऐसे भी थे, जिन्हें अभी पैसों की सख्त जरूरत है, लेकिन इन सब में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नजर नहीं आई। प्रशासन को समय रहते व्यवस्था सुधारनी होगी या फिर लोगों की गफलत को दूर करना पड़ेगा।
ये वाला पैसा आया खातों में

सरकार ने गरीब कल्याण योजना में पैसा लोगों के खातों में जमा कराया है। जनधन खातों में 500 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से तीन महीने में 1500 रुपए, किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में 2 हजार रुपए और वृद्ध, दिव्यांगों व कल्याणी महिलाओं को पेंशन के अलावा एक-एक हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में जमा कराए जाना है। उज्जवाला योजना के ७३१ रुपए आ रहे है। लोगों को एसएमएस के माध्यम से सूचना भी दे दी गई। अप्रेल, मई और जून में सभी नागरिकों के मूलभूत खर्च के लिए पैसे दिए जा रहे हैं। अभी अप्रेल के पैसे आए हैं।
यह चल रही है अफवाह

भीड़ में खड़ी एक महिला से पूछने पर बताया कि पैसा नहीं निकाला तो खातों से वापस सरकार के पास चला जाएगा। वहीं दूसरी महिला ने बताया कि अप्रेल का पैसा नहीं निकाला तो मई और जून की राशि जमा नहीं होगी। खोरी बैंक के सामने खड़ी महिला ने कहा कि सरकार ने हमारे खाते में पैसा डाला है वो ही निकालने आए हैं। अगर नहीं निकालेंगे तो सरकार वापस यह पैसा ले लेगी।
चिंता नहीं करें, पैसा सुरक्षित

शाहपुरा एसबीआई बैंक प्रबंधक रामफूल मीणा ने बताया कि पैसा आपके खाते में आने के बाद कोई भी दूसरा नहीं निकाल सकता। पैसे निकालने के लिए खातेदार को खुद बैंक जाना होगा। इसलिए लोगों को चाहिए कि अगर पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है तो निकालने नहीं जाएं। खाते में जमा रहने दें। इससे न पैसा बचत में रहेगा, आप कोरोना के खतरे से बचेंगे भी और लोगों को बचाएंगे भी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो