scriptबजरी भरे वाहनों ने बिगाड़ा सड़कों का स्वरूप | Gravel-filled vehicles ruined roads | Patrika News

बजरी भरे वाहनों ने बिगाड़ा सड़कों का स्वरूप

locationबस्सीPublished: Dec 09, 2020 11:07:42 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

दर्जनों गांवों की सड़कों से डामर गायब, आम रास्ते में पानी फैलने से हो रहा कीचड़, राहगिर नागरिक परेशान

बजरी भरे वाहनों ने बिगाड़ा सड़कों का स्वरूप

बजरी भरे वाहनों ने बिगाड़ा सड़कों का स्वरूप

फागी। उपखण्ड क्षेत्र के पूर्वी इलाके के दर्जनों गांवों की सड़क गड्ढों में बदल जाने से निजी वाहनों से आवाजाही में परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि बजरी माफिया ने डिडावता गांव के साथ आसपास के गांवों में बजरी के स्टॉक कर रखे है। यहां टोंक जिले की बनास नदी से ट्रैक्टरों से बजरी स्टॉक तक पहुंच रही है।
डिडावता गांव के समीप से गुजर रही मांसी नदी से भी बजरी बाहर निकालकर बजरी लगे ढेर तक पहुंचते हैं। यहां से रात के अंधेरे में पुलिस को धता बताकर दर्जनों डम्पर गुजरते हैं। जिससे डीडावता से डाबिच,चांदमा क ला से माधोराजपुरा सहित दर्जनों गांवों की सड़कों से डामर गायब हो गई है, वहीं गांव के बीच आम रास्ते में पानी फैलने से कीचड़ फैल रहा है।
सड़क पर फैल रहा घरों से निकला पानी
बिचून. ग्राम पंचायत उगरियावास से गुढा बैरसल पंचायत मुख्यालय को जोडऩे वाली डामर सड़क मरम्मत के अभाव में उखड़कर गड्ढों में तब्दील हो गई। जिससे इस सड़क पर वाहनों का चलना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि इस सड़क का निर्माण हुए करीब एक दशक से अधिक का समय हो गया लेकिन इसके निर्माण के बाद इसकी कोई मरम्मत नहीं हुई। जिससे सड़क पर गहरे गड्ढे हो जाने से इस पर वाहनों का चलना मुश्किल हो गया है। वहीं उगरियावास ग्राम के समीप घरों से निकलने वाला घरों का गन्दा पानी भी मुख्य सड़क पर फैलने से लोगों का यहां से निकलना और भी मुश्किल हो गया है, लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे। ग्रामीणों ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से इस सड़क की मरम्मत करवाकर पानी के निकास के लिए सड़क के दोनों ओर नाली निर्माण करवाने की मांग की है। इस बारे में ग्राम पंचायत उगरियावास के ग्राम विकास अधिकारी मनमोहन जांगिड़ ने बताया कि शीघ्र ही पानी के निकास की उचित व्यवस्था कर ग्रामीणों को राहत दिलाई जाएगी।
राह में गंदगी व कीचड़
मौजमाबाद. ग्राम पंचायत मांगलवाड़ा एवं रसीली ग्राम पंचायत की उदासीनता के चलते कई रास्तों में गंदगी एवं कीचड़ फैला है। इससे लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवाड़ा में दुग्ध उत्पादक समिति एवं धार्मिक स्थल के सामने कई दिनों से कीचड एवं गन्दगी है। इससे पनपे मच्छरों से बीमारियों का अंदेशा भी बना है। परन्तु पंचायत प्रशासन आखें मूंदें बजट नहीं होने का बहाना बनाकर पल्ला झाड़ रहा है। वहीं रसीली में सरकारी विद्यालय, ग्राम सेवा सहकारी समिति के सामने मुख्य रास्ते में कीचड़ फैला है। रसीली से मौजमाबाद आने वाले दुपहिया वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत प्रशासन से गंदगी एवं कीचड़ सफाई एवं पानी की निकास व्यवस्था के सुचारू व्यवस्था के लिए कई बार अवगत करा दिया गया है। परन्तु ध्यान नहीं दिए जाने से लोगो ंमें रोष है।
वाहन चालक हिचकोले खाने को मजबूर
महलां. मंडोर-फागी सड़क मार्ग पर सार्वजनिक निर्माण विभाग की उदासीनता के चलते डामरीकरण सड़क मरम्मत के अभाव में गड्ढों में तब्दील हो गई। इससे वाहन चालकों को असुविधा के साथ हिचकोले खाने को मजबूर होना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि डामरीकरण सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है। जिससे वाहन चालको को असुविधा उठानी पड़ रही है। सामाजिक कार्यकर्ता रामेश्वर जाखड़, कैलाशचंद चौधरी ने बताया कि बगरू-फागी सड़क मार्ग पर रोटवाड़ा, मंडोर, पचाला, झुंड सहित अनेक जगहों पर सड़क से डामर गायब हो गई है। इधर, रोटवाड़ा में नालियों के अभाव में गंदा पानी मुख्य सड़क पर जमा रहने से आमजन को आवागमन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का आरोप है कि मुख्य सड़क पर गंदा पानी जमा रहने से प्रतिदिन सैकड़ों वाहन चालक सहित राहगीरों का कीचड़ से गुजरना मजबूरी बना हुआ है। लोगों ने नाली निर्माण करवाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो