scriptकोरोना का असर… हर साल जुटते थे लाखों भक्त, इस बार लगाई पाबंदी | Guru purnima mahotsav | Patrika News

कोरोना का असर… हर साल जुटते थे लाखों भक्त, इस बार लगाई पाबंदी

locationबस्सीPublished: Jul 04, 2020 10:20:03 pm

Submitted by:

Satya

त्रिवेणीधाम में चारों तरफ के रास्ते किए सील, भक्तों को नहीं मिलेगा प्रवेश, घर पर कर सकेंगे गुरू पूजा

कोरोना का असर... हर साल जुटते थे लाखों भक्त, इस बार लगाई पाबंदी

कोरोना का असर… हर साल जुटते थे लाखों भक्त, इस बार लगाई पाबंदी


शाहपुरा। कोरोना महामारी के चलते इस बार प्रसिद्ध धार्मिक स्थल त्रिवेणीधाम में गुरू पूर्णिमा महोत्सव सूक्ष्म रूप में मनाया जाएगा। हर बार की तरह से इस बार सामुहिक आयेाजन नहीं होगा और श्रद्धालुओं को प्रवेश भी नहीं मिलेगा।
हर वर्ष गुरू पूर्णिमा महोत्सव पर लाखों भक्त गुरू पूजा के लिए आते थे, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते सरकारी एडवाइजरी का पालन करते हुए मंदिर में भक्तों को प्रवेश नहंी करने दिया जाएगा। यहां त्रिवेणीधाम में चारों तरफ के रास्ते सील कर दिए गए हैं और पुलिसकर्मी तैनात है।
त्रिवेणी धाम में संत खोजीद्वाराचार्य रामरिछपाल दास महाराज के सानिध्य में रविवार को गुरू पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते इस बार गुरू पूर्णिमा महोत्सव त्रिवेणी धाम में सूक्ष्म रूप से मनाया जाएगा। मंदिर पुजारी रघुनंदन दास व राम चरण दास महाराज ने बताया कि मंदिर में रविवार को गुरू पूर्णिमा महोत्सव वैश्विक महामारी के चलते सरकार की ओर से निर्धारित किए गए सभी नियमों की पालना करते हुए मनाया जाएगा। इस दौरान मंदिर के सदस्य पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लेंगे।

जबकि सभी भक्तगण गुरू पूर्णिमा महोत्सव पर अपने गुरू के चित्रपट पर पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लेंगे। त्रिवेणी धाम मंदिर में गुरू पूर्णिमा महोत्सव पर संत रामरिछपाल दास महाराज अपने गुरू ब्रह्मलीन पद्मश्री संत बाबा नारायणदास महाराज की प्रतिमा की प्रात: सवा 6 बजे पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लेंगे तथा पुजारी रघुनंदन दास, रामचरण दास, दिनेश दास, राघवेंद्र दास सहित मंदिर के सदस्य ही गुरू पूर्णिमा पर संत रामरिछपाल दास महाराज की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लेंगे।

गौरतलब है कि त्रिवेणी धाम मंदिर में हर वर्ष गुरू पूर्णिमा महोत्सव पर संपूर्ण भारतवर्ष सहित विदेशों से लाखों की संख्या में भक्त लोग पूजा अर्चना करने आते थे, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते सामुहिक आयोजन नहीं हो सकेगा।
त्रिवेणीधाम के चारों तरफ के रास्ते सील, २ दर्जन पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात
कोरोना महामारी को देखते हुए गुरू पूर्णिमा के दिन रविवार को त्रिवेणीधाम में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी रहेगी। इसको लेकर पुलिस ने त्रिवेणीधाम के चारों तरफ के रास्ते सील कर दिए हैं। साथ ही पुलिस भी तैनात रहेगी।

त्रिवेणी पुलिस चौकी प्रभारी कैलाश मीणा ने बताया कि गुरू पूर्णिमा पर त्रिवेणी में हर वर्ष लाखों भक्त आते थे। ऐसे में इस बार कोरोना महामारी के चलते भक्तों के मंदिर में आने पर पाबंदी रहेगी। मीणा ने बताया कि पुलिस ने मंदिर में चारों तरफ के रास्ते सील कर दिए हैं। त्रिवेणीधाम में करीब दो दर्जन पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात कर दिया है। इसके साथ ही पुलिस मित्रों और युवाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। पुलिस ने युवाओं के सहयोग से त्रिवेणी धाम के रास्ते में बेरिकेटस लगाए । ताकि लोगों की भीड़ नहीं आ सके।
एसआई कैलाश मीणा ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए त्रिवेणीधाम के संत रामरिछपाल दास महाराज ने सभी भक्तों को अपने घरों पर ही गुरू पूजा करने का संदेश दिया है। इसके लेकर सकर्तता बरतते हुए रास्ते में बेरिकेटस लगाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो