scriptHanuman Jayanti celebrated, devotees gathered in the fair | हनुमान जयंती पर यहां भरता है विशाल मेला, हर घर में बनता है चूरमा | Patrika News

हनुमान जयंती पर यहां भरता है विशाल मेला, हर घर में बनता है चूरमा


हनुमान जयंती पर मंदिरों में सजाई झांकी, दर्शनों के लिए उमड़े श्रद्धालु

 

 

 

बस्सी

Published: April 16, 2022 11:21:18 pm

खोरी में हनुमानजी का मेला भरा, नाथावाला में हनुमानजी का महाभिषेक कर शृंगार किया


शाहपुरा में आकर्षक झांकी सजाई और भंडारे का आयोजन हुआ


शाहपुरा। कस्बा सहित क्षेत्र में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई, हनुमानजी की विशेष पूजा अर्चना कर झांकी सजाई और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए।
हनुमान जयंती पर यहां भरता है विशाल मेला, हर घर में बनता है चूरमा
हनुमान जयंती पर यहां भरता है विशाल मेला, हर घर में बनता है चूरमा
शाहपुरा क्षेत्र के ग्राम खोरी में संकट मोचक हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के उपलक्ष में मेला भरा। खोरी में वर्षों से हनुमान जयंती पर विशाल मेला भरता है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन कर सुख समृद्धि की कामना करते हैं। हनुमान जयंती पर यहां खोरी गांव में हर घर में चूरमा बनता है और लोग हनुमानजी महाराज के भोग लगाते हैं।
मेले के दौरान हनुमानजी महाराज व गणेशजी महाराज की झांकी सजाई। मंदिर में दर्शनों के लिए सुबह से ही श्रद्धालु उमड़े। इस अवसर पर गांव में घर घर में चूरमा बनाकर लोगों ने हनुमानजी महाराज के भोग लगाकर परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। यहां आयोजित मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। लोगों ने चाट पकौड़ी, पतासी, कुल्फी, मणियारी के समान की दुकानों पर खरीददारी की। बच्चों ने झूलों का आनन्द उठाया।
पुजारी जयप्रकाश मिश्र, राजेन्द्र प्रसाद, अशोक व विजय मिश्रा ने बताया कि इससे पहले शुक्रवार रात को परमानंद धाम के संत हरिओमदास महाराज के सान्निध्य में जागरण हुआ, जिसमे गायकों ने भजनों की शानदार प्रस्तुति देकर हनुमान जी महाराज की महिमा का गुणगान किया।
मेले में विधायक की पत् नी जनसेविका सविता बेनीवाल, कांग्रेस नेता मनीष यादव, प्रधान मंजू शर्मा, चेयरमैन बंशीधर सैनी, सरपंच मेवा देवी बुनकर, पंचायत समिति सदस्य भीमसिंह चौहान सहित कई जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की। जिनका मेला कमेटी व वार्ड पंच मीना शर्मा व पवन टिलावत की ओर से साफा एवं माल्यार्पण कर अभिनंदन किया गया। इस मौके बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

हनुमान मंदिरों में सजाई झांकी


शाहपुरा कस्बे के गुलाबी मार्केट के पास नोलखा वाले हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर बालाजी महाराज की अनुपम झांकी सजाई गई। पुजारी हंसदास महाराज ने बताया कि कोरोना काल के दो साल बाद इस बार हनुमान जयंती पपर्व हर्षोल्लास से मनाया गया है। मन्दिर परिसर में हनुमान जी महाराज की, साईं बाबा, गणेश जी और दुर्गा माता की झांकी सजाई। यहां भंडारे का भी आयोजन किया गया है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। कस्बे के हनुमानजी की बगीची स्थित मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी जयंती पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए।
नाथावाला के मनोकामना हनुमान मंदिर में हनुमानजी का अभिषेक किया


क्षेत्र के ग्राम नाथावाला स्थित सिद्धी मनोकामना हनुमान जंगलेश्वर महादेव मंदिर में पुजारी रामेश्वर दास महाराज के सानिध्य में हनुमान जयंती मनाई। इस अवसर पर पंडित विष्णु कुमार त्रिवेदी, राज कुमार त्रिवेदी ने मंत्रोच्चारण से हनुमान जी का पंचामृत से स् नान कराया और बाबूलाल सैनी व रामलाल सैनी के द्वारा हनुमान जी का महा अभिषेक किया गया। इकसे बाद गुलाब के फूलों की माला से हनुमाजी की आकर्षक झांकी सजाई। नरेश कुमार शर्मा ने बताया कि इसके बाद पुजारी रामेश्वर दास महाराज ने हनुमान जी के लडडू, पुरी का भोग लगाकर प्रसादी वितरित की गई।
इस मौके पर बाबूलाल सैनी, रामलाल सैनी, रमाकांत सैनी, झाबर मल सैनी, यशपाल यादव, रामकरण सैनी, शिम्भू सैनी, सीएम सैनी सहित कई लोग मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

मंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शनफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.