scriptराजस्थान में यहां 8 इंच बारिश, कई एनीकट और तालाब टूटे, जलमग्न हुए कई गांव, दूध की सप्लाई हुई बंद | Heavy Rain Warning in Rajasthan : 8 Inch Rain in Bassi, Monsoon 2019 | Patrika News

राजस्थान में यहां 8 इंच बारिश, कई एनीकट और तालाब टूटे, जलमग्न हुए कई गांव, दूध की सप्लाई हुई बंद

locationबस्सीPublished: Jul 27, 2019 05:14:39 pm

Submitted by:

dinesh

Heavy Rain Warning in Rajasthan : भारी बारिश के ( Heavy Rain ) चलते जयपुर के बस्सी उपखंड क्षेत्र में हुई आठ इंच बारिश से कई इलाके जलमग्न गए हैं। बारिश के तेज बहाव के कारण कई एनीकट और तालाब टूट गए हैं जबकि अनाज मंडी में भी पानी भर गया…

rain
बस्सी। राजस्थान में भारी बारिश के ( heavy rain Warning in Rajasthan ) चलते जयपुर के बस्सी उपखंड क्षेत्र में हुई आठ इंच बारिश से कई इलाके जलमग्न गए हैं। बारिश के तेज बहाव के कारण कई एनीकट और तालाब टूट गए हैं जबकि अनाज मंडी में भी पानी भर गया। बारिश से मंडी की दीवार टूट गई। बस्सी का जयपुर से करीब 10 घंटे तक संपर्क कटा रहा। वहीं 24 घंटे से बिजली बंद है। ऐसे में लोगों को रात में मोमबत्तियां जलानी पड़ी। rajasthan weather forecast बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण आज सुबह जलापूर्ति भी नहीं हुई। बारिश के पानी के तेज बहाव के कारण कई जगहों पर विद्युत पोल टूट गए तो कहीं पर पोल टेढ़े हो गए।
मौसम विभाग ( Rajasthan Weather Forecast ) ने आगामी दो दिनों में प्रदेश के 28 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी ( IMD alert ) जारी की है। इसमें तीन जिलों में तो अतिवृष्टि होने को लेकर अलर्ट किया है। मौसम विभाग की चेतावनी ( heavy rain in Rajasthan ) को माने तो पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बारां बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, टोंक, उदयपुर, सिरोही, सवाईमाधोपुर और सीकर में भारी बारिश, पश्चिमी राजस्थान के चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर और बीकानेर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं बारां, झुंझुनूं और सीकर में अत्यधिक भारी बारिश होने के संकेत दिए है।
दूध की आपूर्ति भी बंद

जिसके कारण लोगों को पेयजल नहीं मिल पा रहा है। वहीं दूध की आपूर्ति भी बंद हो गई। कई कॉलानियां जलमग्न होने के कारण करीब 75 प्रतिशत दुकानें नहीं खुली। कल शाम को भी लोगों में दूध के लिए मारामरी मची रही।
दो बच्चों की मौत

जानकारी के अनुसार भारी बारिश ( Heavy Rain ) के कारण दो बच्चों की मौत हो गई। पाटन में तलाई में नहाने गए 13 वर्षीय दिलराज मीणा की डूबने से मौत हो गई। जबकि टोडाभाटा पंचायत की गुढामीणा में 10 वर्षीय शानू की पानी में फंसने से मौत हो गई। यहां तक कि अस्पताल परिसर और वार्डों में भी पानी भर गया। जिससे मरीजों और डॉक्टरों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं जयपुर-गंगापुरसिटी स्टेट हाइवे पांच फीट चादर चल गई।
हलोराव तालाब टूटा
चाकसू में बारिश से कई साल से रीते तालाब व बांध लबालब हो गए लेकिन अब यही तालाब खतरा बन गए हैं। इनसे पानी का रिसाव हो रहा है। प्रशासन अपने स्तर पर इन्हें ठीक करने का प्रयास कर रहा है। क्षेत्र का हलोराव तालाब टूट गया वहीं रावतावाला बांध व गोलीराव तालाब से पानी रिसाव हो रहा है। इनसे बचने के लिए लोग मकान खाली करके ऊंची की बस्तियों में चले गए हैं।
नाले में हुआ कटाव
दौसा में कई जगह बारिश के बाद पानी भरा हुआ है। बारिश के बहाव के कारण नाले में भी कटवा हो गया। जबकि निचले इलाकों में पानी भरने के करण लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। वहीं बांध में भी पानी की आवक हुई।
बारिश से गिरी स्कूल की दीवार
सूरजगढ़ में पिछले दो दिन से हो रही बरसात से पिलोद के राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत स्कूल की 70 फीट लंबी व 12 फीट ऊंची दीवार गिर गई। गनीमत रही हादसे के समय बरसात होने से सभी बच्चे कक्षाओं में थे नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता। पिछले दो दिन से क्षेत्र में तेज बरसात हो रही है। शुक्रवार सुबह जब बरसात शुरू हुई तो स्कूल की सडक़ साइड वाली दीवार गिर गई। दीवार गिरने से स्कूल में करीब पांच पांच फीट पानी भर गया जिससे बच्चों का स्कूल से निकलना मुश्किल हो गया। हादसे के बाद प्रिंसिपल ने स्कूल की छुट्टी कर बच्चों को घर भेज दिया। स्कूल में पानी भरने से स्कूल तालाब में बदल गई। नजदीक से गुजर रहा सीकर लोहारू हाइवे भी क्षतिग्रस्त हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो