scriptप्रथम पूज्य भगवान गणपति की घर-घर में पूजा | House-to-house worship of the first revered Lord Ganpati | Patrika News

प्रथम पूज्य भगवान गणपति की घर-घर में पूजा

locationबस्सीPublished: Aug 22, 2020 09:53:25 pm

Submitted by:

Satya

सिद्धि विनायक मंदिर में दुग्धाभिषेक कर छप्पन भोग की झांकी सजाई

प्रथम पूज्य भगवान गणपति की घर-घर में पूजा

प्रथम पूज्य भगवान गणपति की घर-घर में पूजा

शाहपुरा। शाहपुरा कस्बा सहित ग्रामीण अंचल में शनिवार को गणेश चतुर्थी महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर प्रथम पूज्य भगवान गणपति की घर-घर में पूजा अर्चना कर मोदकों का भोग लगाया। कस्बा सहित क्षेत्र के मंदिरों में भी विशेष पूजा कर झांकियां सजाई और मोदकों का भोग लगाया। कई मंदिरों में भजनों के कार्यक्रम भी आयोजित हुए।
शाहपुरा के पास ग्राम खोरी स्थित सिद्धि विनायक मंदिर में विशेष पूजा अर्चना कर छप्पन भोग की झांकी सजाई। पंडित जयप्रकाश शर्मा व विजय कुमार शर्मा ने बताया कि सुबह 7 से 9 बजे तक भगवान गणेशजी का वेद मंत्रों से दुग्धाभिषेक किया गया तथा आकर्षक झांकी सजाई। इसके बाद मंदिर में छप्पन भोग की झांकी सजाई। त्रिवेणी के पास स्थित गणेशजी के मंदिर में भी विशेष पूजा कर झांकी सजाई।
गायत्री मंदिर में बालिकाओं ने पूजा कर आरती की
शाहपुरा कस्बे की श्रीनाथ कॉलोनी स्थित गायत्री मंदिर में बालिकाओं की ओर से गणेश चतुर्थी पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान दामोदर शर्मा, मूलचंद जाट, बाबूलाल, राधेश्याम, चन्द्रदत्त, बल्लूराम, कैलाश, मालीराम सहित कई लोगों ने मंदिर में झांकी सजाई। इसके बाद बालिकाओं ने भगवान गणेशजी की पूजा कर आरती की। इसी प्रकार पीपलेश्वर महादेव मंदिर, हनुमानजी की बगीची, श्री श्याम मंदिर, काली माता मंदिर, बिदारा माता मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी पूजा अर्चना की गई।
सजाई जीवंत झांकी, बालकों ने धरों गणेशजी का रूप
शाहपुरा कस्बे के दर्जियों का मोहल्ले में अरुण कुमार टांक व तरूण टांक की ओर गणेश चतुर्थी पर जीवंत झांकी सजाई। इस दौरान बालक नक्ष टांक व निपुण टांक ने गणेशजी का रूप धरकर पूजा की। पूजा अर्चना के बाद मोदकों का भोग लगाया।
शाहपुरा में नहीं मनाया 5 दिवसीय महोत्सव
इस बार कोरोना महामारी के चलते इस बार शाहपुरा कस्बे में विघ्नहर्ता फाउंडेशन की ओर से 5 दिवसीय गणपति महोत्सव नहीं मनाया। गणेश चतुर्थी महोत्सव कार्यकारिणी के सदस्य हरि माचीवाल, महावीर प्रजापति, धर्मेन्द्र गुप्ता, रामजीलाल, गोपाल कुम्हार, अशोक सैन, छोटूराम, पप्पू कुमार, श्रवण कुमार, सुभाष आदि ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के चलते फाउंडेशन की ओर से 5 दिवसीय गणपति महोत्सव नहीं मनाने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि फाउंडेशन के तत्वावधान में शीतलाधाम के निवासियों व कस्बेवासियों की ओर से वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष 5 दिवसीय गणपति महोत्सव मनाया जाता रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो