Corona-कोरोना संक्रमण लक्षण से बचने के बताए उपाय

पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से किया प्रशिक्षित, ओडीएफ प्लस अभियान के तहत सरल एवं ठोस अपशिष्ट के सही प्रबंधन के तरीकों के बारे में दी जानकारी

By: Gourishankar Jodha

Published: 13 Sep 2020, 10:52 PM IST

जैतपुरा। कोविड-19 के लक्षण व बचाव के उपायों मास्क लगाना, हाथ धोने की सही जानकारी, दो गज की दूरी, महावारी प्रबंधन आदि के बारे में पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रशिक्षित किया। साथ ही ओडीएफ प्लस अभियान के तहत सरल एवं ठोस अपशिष्ट के सही प्रबंधन के तरीकों के बारे में जानकारी दी।
रविवार को जिला परिषद जयपुर के निर्देशानुसार आयोजित किए जा रहे कोविड-19 एवं ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन ग्राम पंचायत जैतपुरा के सभागार में किया गया। अध्यक्षता सरपंच डॉ. सुरेश गुलिया ने की। जिला संदर्भ व्यक्ति पप्पू कुमार शर्मा ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को कनिष्ठ सहायक सुमन यादव ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उप सरपंच बाबू लाल झाझडा, पंचायत सहायक महेन्द्र कुमार यादव, राजेन्द्र कुमार जाट, वार्ड पंच मदन लाल सैन, बालूराम जांगिड़, अशोक कुमार सैनी आदि उपस्थित थे।

जागरूकता शिविर आयोजित
ग्राम पंचायत कुशलपुरा स्थित राजीव गांधी आईटी सेंटर में रविवार को सरपंच प्रेम देवी की अध्यक्षता में कोरोना जागरूकता व कचरा प्रबंधन को लेकर जागरूकता शिविर आयोजित किया। शिविर में सरपंच ने ग्रामीणों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने की बात कही। जिला संदर्भ व्यक्ति रविशंकर शर्मा ने लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए हाथ धोने का तरीका और उपायों के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस दौरान ग्राम विकास अधिकारी दुर्गाप्रसाद तंबोलिया, उपसरपंच कैलाशचंद जाट, पूर्व सरपंच मांगीलाल शर्मा, सहायक सचिव मदनलाल सैनी, दीपक शर्मा व चौथमल मीणा समेत अन्य मौजूद थे।

बताया हाथ धोने, मास्क लगाने का तरीका
ग्राम पंचायत सामोद में रविवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों सहित वार्ड पंचों को जिला संदर्भ व्यक्ति मालूराम कुमावत ने जानकारी दी। कार्यक्रम में कोरोना के लक्षण और बचाव के बारे में बताया। साथ ही हाथ धोने व मास्क लगाने का तरीका, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाने एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने के बारे में बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सामोद सरपंच बरजी देवी ने की। कुमावत ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों, आंगनबाड़ी केंद्रों सहित अन्य स्थानों पर आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आमजन को कोरोना से बचाव की जानकारी देंगी। इस दौरान उप सरपंच महेंद्र शर्मा,पूर्व सरपंच भगवान सहाय गिरणा, वार्ड पंच मंजू देवी, रोहिताश, सुरेश शर्मा सहित आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned