scriptकीट-व्याधि नियंत्रण कैसे करें | How to do pest control | Patrika News

कीट-व्याधि नियंत्रण कैसे करें

locationबस्सीPublished: Dec 06, 2020 11:56:03 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

वैज्ञानिकों ने दी जानकारी, विश्व मृदा दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

कीट-व्याधि नियंत्रण कैसे करें

कीट-व्याधि नियंत्रण कैसे करें

कोटपूतली। विश्व मृदा दिवस के उपलक्ष्य में कृषि विज्ञान केंद्र गोनेड़ा में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। डॉ. रामप्रताप ने विश्व मृदा दिवस की महत्ता बताते हुए इस वर्ष के मृदा दिवस के स्लोगन ‘मिट्टी को जीवित रखना, मिट्टी की जैव विविधता की रक्षा करनाÓ पर प्रकाश डाला। उन्होंने मृदा के आवश्यक पोषक तत्व, मृदा नमूने का संग्रहण तथा जैविक खाद की उपयोगिता समझाई।
जैविक खेती पर बल दिया
डॉ. सुरेश चंद कांटवा ने केंचुआ खाद, नाडेप कंपोस्ट एवं हरी खाद बनाने की विधियों की जानकारी दी। उद्यान वैज्ञानिक डॉ. योगेंद्र मीणा ने जैविक खेती पर बल दिया। डॉ. रेणू गुप्ता ने कीट एवं व्याधि नियंत्रण की जैविक तकनीकों से अवगत करवाया। संगोष्ठी में 40 कृषक एवं महिला कृषकों के अलावा अनेक कृषि वैज्ञानिकों ने भाग लिया।
ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन
चिमनपुरा के बीबीडी राजकीय महाविद्यालय में डॉ बी आर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर रविवार को ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस दौरान एसोसिएट प्रोफेसर डॉ सुशीला मीणा ने संविधान एवं राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका विषय पर व्याख्यान दिया। प्राचार्य डॉ. नरेन्द्र जैन ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन संबोधित किया। कार्यक्रम संयोजक डॉ. विनिता शर्मा ने बताया कि इस दौरान विद्यार्थियों से ऑनलाइन निबंध लेख भी आमंत्रित किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो