crime news : सुरंग बनाकर क्रूड ऑयल चोरी के घटना स्थल का आईजी ने लिया जायजा

crime news : सुरंग बनाकर क्रूड ऑयल चोरी के घटना स्थल का आईजी ने लिया जायजा
crime news : सुरंग बनाकर क्रूड ऑयल चोरी के घटना स्थल का आईजी ने लिया जायजा

Satya Prakash | Publish: Oct, 09 2019 03:41:26 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

इंडियन ऑयल की पाइप लाइन में सेंधमारी कर क्रूड ऑयल चोरी का मामला

इंडियन ऑयल की पाइप लाइन में सेंधमारी कर क्रूड ऑयल चोरी का मामला

एक माह से चल रहा था चोरी का खेल -

-चाकसू से पानीपत जा रही है पाइप लाइन


शाहपुरा/आंतेला।


शाहपुरा पुलिस थाना इलाके में जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर टांडा पुलिया के पास मुक्तावाला ढाणी से भूमिगत जा रही इंडियन ऑयल की पाइप लाइन में सेंधमारी कर क्रूड ऑयल की चोरी के मामले का भंडाफोड़ होने के बाद से पुलिस आरोपितों को सरगर्मी से तलाश रही है, लेकिन अभी तक आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर है।


इधर, सुरंग बनाकर भूमिगत पाइप लाइन से तेल चोरी का खेल उजागर होने के बाद से पुलिस अधिकारियों में भी खलबली मची हुई है। मामला उजागर होने के बाद दूसरे दिन बुधवार को जयपुर रेंज आईजी एस सेंगाथिर ने मौके पर जाकर घटनास्थल का जायजा लिया और मामले में पुलिस अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा, एडिशनल एसपी भरतलाल, कोटपूतली डीएसपी दिनेश यादव, डीएसपी शाहपुरा राजेश मलिक, थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह सहित कई अधिकारी व पुलिसकर्मी भी साथ थे।


जयपुर रेंज आईजी ने यहां से जा रही पाइप लाइन, तेल चोरी करने के लिए बनाई गई सुरंग, और चेम्बर आदि का बारीकी से अवलोकन किया। साथ ही पुलिस अधिकारियों से काफी देर तक घटना के बारे में चर्चा की। इस दौरान आईजी ने कहा कि आरोपियों को पकडऩे के लिए पुलिस ने टीम गठित कर दी है। पुलिस सरगर्मी से तलाश रही है, शीघ्र ही आरेापियों को पकड़ लिया जाएगा।

एक माह से चल रहा था चोरी का खेल

उल्लेखनीय है कि टांडा पुलिया के पास इंडियन ऑयल की भूमिगत पाइप लाइन में सेंधमारी कर क्रूड ऑयल चोरी का खेल करीब एक माह से चल रहा था। 10 सितम्बर की रात को पाइपलाइन में कू्रड ऑयल का प्रेशर कम होने पर कंपनी प्रतिनिधियों ने चोरी होने का अनुमान लगाया। जिस पर आईओसी के स्तर पर इंटेलीजेंस पिंगिंग के माध्यम से पाइप लाइन का सर्वे कराया गया।


एक माह जांच के बाद पकड़ में आई चोरी

्रपे्रसर कम होने पर सर्वे किया तो करीब एक माह की मेहनत के बाद शाहपुरा थाना इलाके में टांडा के पास भूमिगत पाइप लाइन में चोरी पकड़ी गई। घटना की जानकारी मिलते ही कंपनी के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया। मौके पर इंडियन ऑयल कंपनी के उच्चाधिकारी एंव अभियंता पहुंचे और चोरी स्थल की बारिकी से जांच की। इधर, चोरी की जानकारी मिलने पर जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्ञानचंद यादव, शाहपुरा डीएसपी राजेश मलिक, थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह भी पहुंचे। चोरी के संबंध में इंडियन ऑयल के अधिकारियों ने शाहपुरा पुलिस थाने में रिपोर्ट दी है।

जमीन में सुरंग बनाकर की जा रही थी चोरी

इंडियन ऑयल की पाइप लाइन चाकसू से पानीपत जा रही है। पाइप लाइन में सेंधमारी करने वाली बड़े शातिर है। नेशनल हाइवे के पास से गुजर रही पाइप लाइन में सुरंग बनाकर हाई टेक्नोलॉजी का वॉल्व फिट कर रखा था।

आश्चर्य तो यह है कि जयपुर दिल्ली हाईवे की तरफ से गुजर रही पाइप लाइन में सेंधमारी कर दूसरी तरफ नीचे से सुरंग निकाल रखी थी। वॉल्व से करीब १०० मीटर की दूरी पर टीन शेड लगा मिला है। जिसमें क्रूड ऑयल की मुख्य पाइप लाइन से तेल चोरी किया जा रहा था। टीन शेड के अंदर दो चेम्बर बनाए हुए मिले है। मौके पर पाइप, पानी का टैंकर, वॉल्व सहित चोरी करने के कई तरह के संसाधन भी मिले।


इनका कहना है----
मौके की जांच की है। पुलिस टीम सरगर्मी से आरोपितों की तलाश में जुटी हुई है। आरोपी जल्द ही पकड़ लिए जाएंगे।----एस सेंगाथिर, आईजी, जयपुर रेंज

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned