प्रथम चरण में चिकित्साकर्मियों के लगेगा कोरोना का टीका

कोविड 19 टीकाकरण पूर्व की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित, एसडीएम ने दिए दिशा निर्देश

By: Satya

Published: 24 Dec 2020, 08:54 PM IST


शाहपुरा। देश में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप जल्द ही आने की खबरों के बीच कोविड टीकाकरण पूर्व की तैयारियां शुरू कर दी गई है। कोरोना वैक्सीन आने पर पहले फेज में सभी चिकित्साकर्मियों का टीकाकरण होगा। इसके बाद हाई रिस्क ग्रुप का टीकाकरण किया जा सकेगा। टीकाकरण पूर्व की तैयारियों को लेकर गुरूवार को शाहपुरा कस्बे के उपखंड कार्यालय में एसडीएम शाहपुरा मनमोहन मीणा की अध्यक्षता में ब्लॉक समग्र प्रबंधन के लिए गठित ब्लॉक स्तरीय कमेटी की बैठक आयोजित हुई। बैठक में शाहपुरा ब्लॉक में टीका भंडारण, टीकाकरण व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई।

इस दौरान एसडीएम मीना ने सभी स्तर पर प्रत्येक गतिविधि के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रथम चरण के दौरान कोविड-19 का टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों को किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण सत्रों की प्लानिंग व मैपिंग संबंधित कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

एसडीएम ने ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा को कोरोना टीकाकरण के दौरान नियमित टीकाकरण कार्य प्रभावित नहीं हो इसके लिए सरकारी व निजी क्षेत्र में सहयोग प्रदान करने व उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। टीकाकरण सत्रों पर लाभार्थियों के सत्यापन, क्राउड मैनेजमेंट एवं पूर्ण समन्वय के लिए अन्य विभागों की सहभागिता करने के लिए मानव संसाधन बल की मैपिंग को पूर्ण करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

टीकाकरण के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश
एसडीएम मनमोहन मीणा ने कोविड वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन प्वाइंट पर बिना कटौती के निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई देने के लिए बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए। बीसीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि ब्लॉक में सभी सीएचसी और पीएचसी मुख्यालयों पर टीका भंडारण की व्यवस्था है। प्रथम चरण में सीएचसी और पीएचसी मुख्यालयों पर चिकित्सा कर्मियों का टीकारण होगा। एसडीएम ने कोरोना वैक्सीन टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग के अलावा सीडीपीओ, पंचायतीराज, शिक्षा विभाग, बिजली निगम कर्मचारियों को टीकाकरण में सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए।

टीकाकरण दल में 5 कर्मचारी होंगे
ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. शर्मा ने बताया कि कोविड 19 टीकाकरण दल में 5 कर्मचारी शामिल होंगे। जिनमें एक सुरक्षाकर्मी, एक सत्यापनकर्ता, एक टीकाकरण कर्मी, एक उसका सहयोगी और एक निगरानी कक्ष के लिए सहयोगी होगा। बैठक में बिजली निगम के सहायक अभियंता के सी वर्मा, सीबीईओ गैंदालाल रैगर, सीडीपीओ सतपाल यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned