इनकम टैक्स इंस्पेक्टर ने शगुन में नारियल लेकर किया अंतरजातीय विवाह

अंतरजातीय विवाह interracial marriage से ही भारत के सशक्त राष्ट्र बनने का सपना होगा साकार-अनूप सिंह

पण्डिता रामबाई Pandita Rambai की प्रतिमा भेंट कर वर वधु को दिया आशीर्वाद

By: Surendra

Updated: 03 Dec 2019, 08:54 PM IST

पावटा/प्रागपुरा. दूसरों को नसीहत देना आसान होता है। स्वयं पर लागू करना मुश्किल। ऐसे में प्रागपुरा कस्बे के एक परिवार ने क्षेत्र में अनोखी छाप छोड़ी हैं। कस्बा के भैंसलाना रोड हाडिया नगर निवासी रामनिवास हाडिया ने अपने दो पुत्रों कि शादी में भाईचारा कि अनूठी मिसाल पेश कर जातिधर्म से हटकर दहेज मुक्त- एक अन्तरजातीय विवाह करवाया। दूसरा लड़के की क्रिश्चियन लड़की के साथ हिंदू रीति रिवाज से शादी सम्पन्न की हैं। शादी समारोह में वधू पक्ष से केवल नारियल भेंट में लेकर दहेज के खिलाफ समाज में एक सशक्त संदेश दिया है।

परिजनों ने बताया कि कस्बा स्थत अनुसूचित जाति के दोनों दूल्हों में बड़ा दीपक आयकर विभाग निरीक्षक Income tax inspector है तथा वधू साक्षी चौधरी सीए (चार्टेड एकाउंटेंट) है जो कि झज्जर हरियाणा की रहने वाली है। वहीं छोटा लड़का संदीप मल्टीनेशनल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है तथा वधू प्रिया वी चेन्नई (एमबीए) की ही एक मल्टीनेशनल कंपनी के एचआर विभाग में कार्यरत है।


आरएएस ras officer अधिकारी अनूप सिंह व सामाजिक कार्यकर्ता नित्येन्द्र मानव ने कहा कि जब तक देश में में अंतरजातीय विवाह आम नहीं होंगे तब तक सशक्त राष्ट्र की अवधारणा को मजबूती नहीं मिलेगी। इसलिए राष्ट्रहित में अंतरजातीय विवाह की अवधारणा को मजबूती प्रदान करना होगा। इस मौके पर राजेश हाडिय़ा, पूर्व सीबीइओ जौहरीमल वर्मा, वेटेनरी विश्वद्यालय बीकानेर के फार्म मैनेजर महेश चन्द आर्य, डॉ. दिनेश हाडिया, एडवोकेट सतीश हाडिया, एडवोकेट सतीश निमोरिया, समाजसेवी शिम्भूदयाल हाडिया, पुलिस निरीक्षक महेश कुमार व अमीचन्द, सुनिल एयरफोर्स, श्रीराम सीआईएसफ सहित अनेकों गणमान्य लोगों ने देश में प्रथम बार अंतरजातीय विवाह करने वाली समाजसेविका पण्डिता रमाबाई Pandita Rambai की प्रतिमा भेंट वर वधुओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। गौरतलब है कि इससे पहले जयपुर ग्रामीण ने कस्टम इंस्पेक्टर ने एक रुपया लेकर शादी की थी।

Surendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned