जयपुर कमिश्नरेट के एक थाने का हाल, 15 दिन में छोटे-बड़े 66 वाहन चोरी, एक वाहन प्रतिदिन 'पार', बरामदगी के नाम पर 'शून्य'

कानोता थाना क्षेत्र में बढ़ रही चोरी की वारदात

By: vinod sharma

Published: 16 May 2018, 06:26 PM IST

कानोता (जयपुर)। कस्बा थाना क्षेत्र में वाहन चोरी की बाढ़ आई हुई है। क्षेत्र में जनवरी से मई 15 तक छोटे-बड़े 66 वाहन चोरी। इनमें से 59 मोटरसाइकिल और 7 कार, टैंपो आदि। इतना ही नहीं पिछले 15 दिनों से तो एक वाहन प्रतिदिन 'पार'। वहीं बरामदगी के नाम पर 'शून्य'। ये रिपोर्ट कार्ड है कानोता थाना क्षेत्र का। पिछले चार माह के मुताबिक मई माह में अब तक सबसे अधिक वाहन चोरी हुए हैं, लेकिन पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। पुलिस प्रशासन वाहन चोरों पर कार्यवाही का आश्वासन दे रहा है और स्थानीय लोगों में पुलिस के इस रवैये के खिलाफ रोष पनप रहा है।

2 मई से शुरू हो गया सिलसिला
पिछले 15 दिनों पर नजर डालें, तो स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि कैसे वाहन चोरी की वारदातें लगातार बढ़ी हैं। पहला दिन छोड़कर मई की शुरुआत में 2 तारीख को दो वाहन चोरी हो गए। एक वाहन कृष्ण नगर से, तो दूसरा जयंती नगर से चोरी हुआ। फिर ये सिलसिला रुका ही नहीं। इसके बाद तो फिर 4 मई को 02, 5, 6, 7 और 8 मई को एक-एक, 10 को 02, 11 को 01, 12 को 02, 13 को 02, 14 और 15 मई को एक-एक वाहन चोरी का मामला दर्ज किया गया।

दिनदहाड़े, तो कभी देर...
पिछले चार महीनों में वाहन चोरी के दर्ज मामलों पर गौर करें, तो इनमें से ज्यादार वाहन दिन में चोरी हुए हैं। वो भी भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों और मुख्य बाजारों से। ऐसा ही कुछ इन 15 दिनों में भी हुआ है। 14 मई की देर रात तो चोर घर में पार्क की हुई कार को लेकर चंपत हो गए। यहां घर के सामान के साथ-साथ वाहन को भी ले गए। गौर करने वाली बात ये है कि जैसे ही सावे शुरू हुए वाहन चोरी की घटनाएं भी बढ़ गईं। कानोता क्षेत्र का ऐसा कोई भीड़भाड़ वाला क्षेत्र नहीं बचा, जहां से वाहन चोरी नहीं हुआ हो।

स्थानीय लोग जताने लगे विरोध
वाहन चोरी की एकाएक बढ़ती वारदातों से थाना क्षेत्र के लोगों को अपने-अपने वाहनों की सुरक्षा का डर भी सताने लगा है। एक के बाद एक वाहन पार और पुलिस को इस दिशा में कोई सफलता नहीं मिलने से लोगों में रोष है। इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधी और सामाजिक कार्यकर्ता ज्ञापन भी दे रहे हैं। कानोता सरपंच कमलेश कुमार शर्मा ने रोष जताते हुए कहा कि क्षेत्र में पिछले पंद्रह दिनों से लगातार वाहन चोरी हो रहे हैं। इसे लेकर उन्होंने स्थानीय थाने में ज्ञापन भी दिया है। सरपंच शर्मा सहित ग्रामीणों ने कानोता पुलिस से क्षेत्र में गस्त बढ़ाकर बढ़ती चोरियों की वारदातों की रोकथाम की मांग की है। घटनाओं पर अंकुश नहीं लगने पर ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है। ग्राम विकास सेवा समिति की आर से भी इस पर रोष प्रकट किया गया है। समिति अध्यक्ष मदनलाल टाक ने कहा कि क्षेत्र में आए दिन हो रही वाहन चोरी की वारदातों से साफ नजर आ रहा है कि स्थानीय थाना पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था लचर है। इसके कारण ही चोरों के हौसले बुलन्द हो रहे हैं।

फैस्ट फाइल
माह वाहन चोरी दुपहिया तीन/चौपहिया
जनवरी 14... 12... 02
फरवरी 09... 09... 0
मार्च 08... 07... 01
अपे्रल 17... 15... 02
मई (15 तक) 18... 16... 02

इसके लिए गश्त बढ़ा दी गई है। थाना क्षेत्र के कई स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे बढ़ाने पर भी कार्य किया जा रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अन्य लोगों की मदद से जागरूकता बढ़ाई जाएगी।
गौरीशंकर बोहरा, थानाधिकारी, कानोता

वाहन चोरी की घटनाओं को लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन गंभीर है। इन बढ़ते मामलों को लेकर कार्यालय में बैठक बुलाई गई है। इसमें एक टीम गठित की गई है, जो भीड़भाड़ वाले स्थानों और पार्किंग प्लेस पर निगाह रखेगी।
पुष्पेन्द्रसिंह, एसीपी, बस्सी

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned