scriptकोरोना संकटकाल में आईपीएस ने ड्यूटी के साथ जन्मस्थली के लिए निभाया फर्ज | IPS complied for duty at birth in Corona crisis | Patrika News

कोरोना संकटकाल में आईपीएस ने ड्यूटी के साथ जन्मस्थली के लिए निभाया फर्ज

locationबस्सीPublished: May 21, 2021 10:48:48 pm

Submitted by:

Satya

आईपीएस संजय सैन ने कोरोना संक्रमितों के लिए उपलब्ध कराए 20 कंसंट्रेटर, मरीजों को मिलेगी राहत

कोरोना संकटकाल में आईपीएस ने ड्यूटी के साथ जन्मस्थली के लिए निभाया फर्ज

कोरोना संकटकाल में आईपीएस ने ड्यूटी के साथ जन्मस्थली के लिए निभाया फर्ज


शाहपुरा। जानलेवा साबित हो रहे कोरोना संक्रमण के चलते अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन की मची मारामारी के बीच शाहपुरा के राजकीय अस्पतालों को भामाशाहों के सहयोग से प्राणवायु मिल गई है। जयपुर जिले के शाहपुरा कस्बा निवासी नई दिल्ली में पदस्थापित आईपीएस संजय सैन ने कोरोना के इस संकटकाल में ड्यूटी के साथ जन्मस्थली के लिए फर्ज निभाते हुए भामाशाह बनकर शाहपुरा ब्लॉक के लिए २० कंसंटे्रटर मशीनें उपलब्ध कराए है।
आईपीएस सैन ने उक्त कंसंट्रेटर सीएसआर के तहत उपखंड अधिकारी मनमोहन मीणा को उपलब्ध कराए। जिस पर उन्होंने विधायक की पत्नी सविता बेनीवाल की मौजूदगी में उक्त सभी 20 कंसंट्रेटर बीसीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा व अस्पताल प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुदगल को सुपुर्द किए। इसके अलावा 4 कंसंट्रेटर राज्य सरकार की ओर से भी उपलब्ध हुए हैं। ऐसे में ब्लॉक में प्राणवायु की पर्याप्त व्यवस्था होने से अब ब्लॉक के कोरोना संक्रमितों का जीवन बचाने में काफी मदद मिलेगी। कोरोना संक्रमितों को अब निजी अस्पतालों में नहीं भटकना पड़ेगा।

इधर, विधायक की पत्नी बेनीवाल व एसडीएम मीणा ने मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने पर आईपीएस अधिकारी संजय सैन व परिजनों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस संकटकाल में कंसंटे्रटर उपलब्ध कराना बहुत ही नेक कार्य है। इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि आईपीएस अधिकारी सैन ने कोविड-19 की प्रथम लहर में भी काफी सहयोग किया था। भामाशाहों व आमजन के सहयोग से हम कोविड-19 के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई पर विजय हासिल करेंगे। इस अवसर पर नगरपालिका चेयरमैन बंशीधर सैनी, तहसीलदार सुरेश राव, ईओ ऋषिदेव ओला, डॉ शिव कुमार सारण, डॉ भदालिया, डॉ कलवानिया, महेन्द्र बडबडवाल सहित कई अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे।
कंसंट्रेटर चालू कर ऑक्सीजन का फ्लो जांचा, अब मरीज भर्ती किए जा सकेंगे
इधर, अस्पताल में कंसंट्रेटर आने के बाद चिकित्सा अधिकारियों ने कुछ कंसंट्रेटर चालू कर ऑक्सीजन फ्लो जांच किया। अब ऑक्सीजन लेवल कम होने वाले माइल्ड से मॉडरेट मरीजों को शाहपुरा के राजकीय अस्पताल में भर्ती किया जा सकेगा। बीसीएमएचओ व सीएचसी प्रभारी ने कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध होने से कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अब ऑक्सीजन सिलेंडर के बगैर ही सीधे मशीन से ऑक्सीजन दी जा सकेगी। 
दो बेड के बीच एक कंसंट्रेटर होगा पर्याप्त
बीसीएमएचओ ने बताया कि आईपीएस संजय सैन की ओर से भेंट किए गए सभी कंसंट्रेटर 10 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन क्षमता के हैं। यह डयूल सिस्टम के होने से दो बैड के बीच एक कंसंट्रेटर पर्याप्त होगा। जिससे एक साथ दो मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई दी जा सकेगी। 

कोरोना की पहली लहर में निभाया था फर्ज
शाहपुरा निवासी नॉर्थ ईस्ट डीसीपी दिल्ली में पदस्थापित आईपीएस संजय सैन ने कोरोना की पहली लहर में भी जरुरतमंदों के लिए सूखा रासन, सैनेटाइजर, मास्क आदि उपलब्ध कराए थे। आईपीएस के संजय सैन के बडे भाई पवन सैन और बहन ऋतु सैन भी दिल्ली में आईएएस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो