scriptसफल उद्यमी के लिए लक्ष्य निर्धारण कर परिस्थितियों का अध्ययन करना आवश्यक | It is necessary for a successful entrepreneur to set goals and study t | Patrika News

सफल उद्यमी के लिए लक्ष्य निर्धारण कर परिस्थितियों का अध्ययन करना आवश्यक

locationबस्सीPublished: Oct 18, 2019 06:56:30 pm

– चिमनपुरा के कला कॉलेज में रीको संवाद कार्यक्रम आयोजित

सफल उद्यमी के लिए लक्ष्य निर्धारण कर परिस्थितियों का अध्ययन करना आवश्यक

सफल उद्यमी के लिए लक्ष्य निर्धारण कर परिस्थितियों का अध्ययन करना आवश्यक

शाहपुरा।
चिमनपुरा के बाबा नारायणदास राजकीय कला महाविद्यालय में युवा कौशल विकास प्रकोष्ठ के तत्वावधान में कौशल विकास योजना के अंतर्गत जिला उद्योग केन्द्र रीको से संवाद कार्यक्रम के तहत छात्रों को उद्योगों से संबंधित जानकारियां दी गई। मुख्य अतिथि व वक्ता शाहपुरा रीको के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह यादव थे और अध्यक्षता प्राचार्य कांता कामरा ने की। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता रीको अध्यक्ष यादव ने उद्योगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सफल उद्यमी बनने के लिए सर्वप्रथम लक्ष्य निर्धारण कर उससे संबंधित परिस्थितियों का अध्ययन करना आवश्यक है। उन्होंने समय की महत्ता और परिश्रम पर विशेष बल देकर छात्रों को प्रेरित किया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. कामरा ने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे अपने अध्ययन को प्रभावित किए बिना महाविद्यालय की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाएं। उद्यमिता के संदर्भ में उन्होंने बताया कि आत्मविश्वास व हिम्मत उद्यमिता के प्रथम सोपान है और नवाचार उद्यमिता को अग्रसर करता है। कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य ने कॉलेज के बुक बैंक में अर्थशास्त्र विषय की 25 पुस्तकें दान कर सभी को प्रेरित किया। इस दौरान रीको अध्यक्ष यादव ने भी पुस्तकें खरीदने के लिए बुक बैंक को 2 हजार की राशि प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोफेसर डॉ. विकास यादव ने किया। अंत में नवाचार प्रकोष्ठ की संयोजक डॉ प्रेमलता परसोया ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। समिति सदस्य डॉ दीप ज्योति वर्मा, डॉ अनीता सतवान, हंसा शर्मा सहित कई लोग मौजूद थे।
———-
प्रतियोगिताएं भी हुई
इसके बाद महाविद्यालय प्राचार्य की अध्यक्षता में सांस्कृतिक मंच का उद्घाटन भी किया गया। कार्यक्रम में एकल संगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र पवन कुमावत प्रथम स्थान पर, दिव्या शर्मा द्वितीय एवं पिंकी पलसानिया तृतीय स्थान पर रही। संचालन डॉ. कुंदो रानी डे ने किया। डॉ. सुशीला मीणा, डॉ. नवीन भारतीय एवं दीप ज्योति वर्मा ने प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में योगदान दिया। सांस्कृतिक समिति के सदस्य डॉ पिंकी खितोलिया, डॉ अनीता सतवान व हंसा शर्मा सहित कई व्याख्याता मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो