एक नवंबर से खुलेंगे जगदीश धनी के पट

डिस्टेंस के लिए चौक में बनाए गोले, कोविड-19 को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना के साथ ही दर्शनार्थियों को दिया जाएगा प्रवेश

By: Gourishankar Jodha

Published: 27 Oct 2020, 12:35 AM IST

गोनेर। कोरोना महामारी के बीच लगभग सात माह से बंद गोनेर स्थित श्री लक्ष्मी जगदीश मंदिर के पट एक नवंबर से दर्शन के लिए खोले जाएंगे। मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष कार्यवाहक प्रन्यासी महंत हनुमान दास ने बताया कि रविवार से मंदिर दर्शन के लिए खोला जाएगा, लेकिन प्रत्येक माह की शुक्ल एकादशी को दर्शनार्थियों का प्रवेश पूर्णतया बंद रहेगा।
प्रबंध समिति के कोषाध्यक्ष भगवान सहाय तथा सचिव रामचंद्र ने बताया कि कोविड-19 के संबंध में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना के साथ ही मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर परिसर में सेनेटाइजेशन व तापमान मापने के बाद उन्हीं दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा जो मास्क लगाकर आएंगे।

दो गज की दूरी पर बनाए लाल गोले
इधर, सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जगदीश मंदिर चौक से लेकर मंदिर परिसर में दो गज की दूरी पर लाल गोले बनाए गए हैं। दर्शनार्थी मंदिर के मुख्य पूर्वी द्वार से प्रवेश करेंगे तथा पश्चिमी द्वार से निकासी होगी। सरकार द्वारा निर्धारित आयु वर्ग वाले दर्शनार्थी ही दर्शन कर सकेंगे।

प्रवेश में बरती जाएगी पूरी सावधानी
महंत हनुमान दास ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों की पालना दर्शनार्थियों द्वारा की जानी आवश्यक होगी। यदि किसी व्यक्ति या दर्शनार्थी द्वारा कोई विवाद करने का प्रयास किसी किया जाता है, तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस प्रशासन को दी जाएगी। समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्येक माह की शुक्ल एकादशी को दर्शनार्थियों का प्रवेश पूर्णतया बंद रहेगा।

मंदिर प्रशासन को भी पूर्ण सहयोग करें
अन्य दिनों में यदि दर्शनार्थियों की भीड़ अधिक रहती है, तो सावधानी के लिए मंदिर में दर्शनार्थियों का प्रवेश बंद किया जा सकेगा। मंदिर प्रशासन ने आने वाले सभी दर्शनार्थियों से अपील की है कि सभी कोरोना महामारी से बचाव के लिए अपनी जिम्मेदारी अवश्य निभाएं। मंदिर प्रशासन को भी पूर्ण सहयोग करें। पूर्व की भांति भगवान श्री लक्ष्मी जगदीश के दर्शन सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध होते रहेंगे।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned