विकास के दावों की हकीकत जानी

विकास के दावों की हकीकत जानी

Surendra Singh | Publish: Nov, 10 2018 08:11:39 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 08:11:40 PM (IST) Bassi, Rajasthan, India

मतदान का दिलाया संकल्प

 

चाकसू. वोट देना हमारा अधिकार है। हम 7 दिसम्बर को जरूर मतदान करेंगे। इससे कोई नहीं रोक सकता। पत्रिका की यह पहल हम युवाओं को प्रेरित कर रही है। आज हम इस बात का संकल्प लेते हैं कि मतदान के अधिकार का शत प्रतिशत उपयोग जरूर करेंगे। कुछ ऐसे ही विचार शनिवार को चाकसू पहुंचे पत्रिका की जागो जनमत यात्रा के दौरान युवाओं ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सभी के वोट देने से लोकतंत्र का सही अर्थ निकल सकता है। मतदान का कम प्रतिशत सही मायने में लोकतंत्र नहीं है। नव मतदाता हनुमान प्रसाद ने कहा कि हम बिना दबाव के मतदान करेंगे। पत्रिका की यह पहल सराहनीय है। उन्होंने संकल्प लिया कि हम अब प्रत्येक चुनाव में हर हाल में मतदान करेंगे।

उभर कर आए मुद्दे

एडवोकेट एन. एल. शर्मा ने कहा कि सरकारी योजनाएं ठीक थी, लेकिन उनका क्रियान्वयन ठीक नहीं रहा। नौकरशाही हावी रही। विधायक लक्ष्मीनारायण बैरवा की कार्य शैली से कार्यकर्ताओं में नाराजगी रही। उनके किए वादे पूरे नहीं हो सके। सरकारी कॉलेज, अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं की कमी आज भी लोगों को कमी खल रही है। प्रहलाद भगत ने सरकारी वाचनालय, गांवों में सड़कों की कमी, आवागमन के साधनों का अभाव सहित राजधानी के पास होने के बावजूद विकास से कोसो दूर बताया। सत्यनारायण गुर्जर ने कहा कि औधोगिक क्षेत्र नहीं है, लोग बेरोजगार हो रहे हैं। महिलाओं पर अत्याचार बढ़ा है। दो साल में गौरव पथ का निर्माण नहीं होने का मामला उठा। लोगों ने कहा कि गत चुनाव में हारे हुए प्रत्याशी ने भी क्षेत्र की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया। लोगों ने कहा कि जो जनता के दु:ख दर्द की सुनेगा उसे ही वोट देंगे।

स्थानीय का छाया मुद्दा

चर्चा के दौरान सामने आया कि लोग स्थानीय व्यक्ति को ही विधायक के रूप में देखना चाहते हंै। उनकी पीड़ा है कि स्थानीय होने से समस्याओं का समय पर समाधान होगा। बाहरी व्यक्ति जीत कर चला जाता है, कभी कभार ही वह जनता के बीच आ पाता है। जिससे उसे आमजन की समस्याओं की जानकारी नहीं होती। स्थानीय के साथ लोगों ने शिक्षित व बेदाग प्रत्याशी पर जोर दिया।

फेक न्यूज पर हुई चर्चा

यात्रा के दौरान फेक न्यूज को लेकर भी लोगों से चर्चा हुई। लोगों ने मांग उठाई कि गलत व भ्रमित करने वाली न्यूज पर रोक लगनी चाहिए। मतदाताओं को लुभाने वाली व लाभ पहुंचाने वाली खबरे बंद होनी चाहिए। इस दौरान लोगों को बिना तथ्यात्मक वाली पोस्ट को आगे फारवर्ड नहीं करने के लिए जागरूक करते हुए उसके नुकसान के बारे में बताया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned