scriptJaipur rural : शाहपुरा में 73 एमएम, अजीतगढ़ में झमाझम बरसे मेघ | Jaipur rural : 73 mm in Shahpura, Jhajjam Barsha cloud in Ajitgarh | Patrika News

Jaipur rural : शाहपुरा में 73 एमएम, अजीतगढ़ में झमाझम बरसे मेघ

locationबस्सीPublished: Jul 25, 2019 08:30:57 pm

Submitted by:

Satya

-बांधों व एनिकटों में पानी की आवक शुरू

sp

Jaipur rural : शाहपुरा में 73 एमएम, अजीतगढ़ में झमाझम बरसे मेघ


-किसानों में खुशी की लहर


शाहपुरा.
शाहपुरा समेत समूचे ग्रामीण अंचल में देर रात से दोपहर तक रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहा। अच्छी बारिश से किसानों में खुशी की लहर रही। किसानों ने कहा कि बारिश फसल के लिए अमृत के समान है। लम्बे समय से बारिश नहीं होने से क्षेत्र में फसल मुरझा रही थी, लेकिन ठीक समय पर बारिश होने से फसल में जान आ गई। यहां शाहपुरा में 24 घंटे में करीब 73 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वहीं, अजीतगढ़ क्षेत्र में झमाझम बारिश होने से बांधों व एनीकटों में पानी की आवक शुरू हुई।

इधर, विराटनगर, गठवाड़ी, मनोहरपुर, चंदवाजी, मैड़, पावटा, कोटपूतली में भी अच्छी बारिश हुई। बारिश से आम रास्तों में पानी भर गया और खेत लबालब हो गए। अच्छी बारिश से किसानों में खुशी छा गई। किसानों को काफी समय से अच्छी बारिश का इंतजार था। बारिश से मौसम भी खुशनुमा बना रहा और लोगों को गर्मी से राहत मिली।
फिर भरा डाबर मोहल्ले में पानी


पानी निकासी के अभाव में शाहपुरा के डाबर मोहल्ले में फिर पानी भरा। दुकानों और मकानों में पानी घुस गया। देर सुबह तक मोहल्ले में आवागमन बाधित रहा। लोगों का कहना था कि हर तेज बारिश में हमेशा मोहल्ले में पानी भरता है। इसके बावजूद नगर पालिका प्रशासन पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं कर रहा है।
यहां देवन मोड़ पर अंडर पास में भी बरसाती पानी का भराव होने से आधा दर्जन गांव व अनेक ढाणियों के लोग परेशान होते है। बारिश के पानी का भराव होने से ज्यादा समस्या विद्यार्थियों के सामने आती है। अंडर पास से देवन, कांट, लाखनी, बहडोदिया, लोबड़ाबास समेत कई गांव ढाणियों और कस्बे के लोग आवागमन करते है। खातेड़ी मोड़ पर भी आमरास्ते में पानी भरने से लोग बेहद परेशान हुए।

अजीतगढ़ में झमाझम बरसे मेघ, बांधों व एनीकटों में दिखा पानी

सीकर जिले के अजीतगढ़ कस्बा सहित क्षेत्र में बुधवार रात से गुरुवार दोपहर तक जारी रहा। झमाझम बारिश के बाद रूक-रूक कर रिमझिम बारिश हुई। बारिश से किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर छा गई। तेज बारिश से कस्बे के शाहपुरा रोड, मुख्य बाजार, किले के पास सहित कई निचले इलाकों में बरसाती पानी के निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने पानी भर गया। बरसाती पानी के भरने रहने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा।

कस्बे के शाहपुरा रोड पर रीको क्षेत्र के पास स्टेट हाइवे पर करीब 100 मीटर क्षेत्र में सड़क का नामोनिशान मिट जाने से सड़क तलैया बन गई। क्षेत्र में दो दिन तक हुई जोरदार बारिश से आसपास के छोटे बडे बांधों, एनिकटों में पानी की आवक शुरू हो गई है।
कस्बे के समीपवर्ती ग्राम हरदासकाबास, रामचन्द्रावाली, पारोड़ा सहित आसपास के गांवों के छोटे बडे बांधों के तल में पानी की आवक होने लगी है।


कस्बे के बाबा नारायणदास राजकीय अस्पताल के मुख्य गेट के सामने पानी भर जाने से बदबू का वातावरण बना रहता है। जिससे अस्पताल आने वाले मरीजों व आसपास के दुकानदारों व मेडिकल स्टोर संचालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो