Jaipur rural : झमाझम बारिश से 8 साल बाद सताना के खोले में चला झरना, कुण्ड व एनीकट हुए पानी से लबालब

Jaipur rural : झमाझम बारिश से 8 साल बाद सताना के खोले में चला झरना, कुण्ड व एनीकट हुए पानी से लबालब

Satya Prakash | Publish: Jul, 26 2019 06:35:34 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

 

-जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी रहा

 

कुण्ड व एनीकट हुए पानी से लबालब

शाहपुरा/मैड़ । जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में दूसरे दिन शुक्रवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। जिससे क्षेत्रवासियों के चेहरे पर खुशी नजर आई। विराटनगर तहसील के मैड़ सताना क्षेत्र में शुक्रवार सुबह से दोपहर तक हुई बारिश से ८ साल बाद सताना के खोले में पहाड़ी से झरना चला। झरने को देखने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे। साथ ही क्षेत्र में कई साल से सूखे पड़े एनिकट व कुण्ड भी पानी से लबालब हो गए। वहीं, जगह-जगह खेतों व आम रास्तों में पानी भर गया। दो दिन से हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे। यहां के निवासी जयराम मीणा व सन्नी मीणा ने बताया कि ग्राम सताना में खोले वाले महाराज के स्थान के पास बने कुण्ड काफी समय बाद पानी से लबालब हुए हैं। सालों बाद पहाडी से बहते झरने को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। बहते झरने से पहाड़ी का प्राकृतिक सौन्दर्य में निखार आ गया।
इधर, मैड़ में लक्ष्मीनाथजी मंदिर के पीछे पहाड़ी के बीच बना एनिकट भी पानी से लबालब हो गया। यहां भी पहाड़ी से झरने फूट पड़े। मैड़ -बीलवाड़ी सड़क मार्ग, मैड़ -पालड़ी सड़क मार्ग के पास खेतों में पानी भरने से खेत लबालब हो गए। किसानों के चेहरे खिल उठे। मालीवाड़ा, बीछावाला मार्ग, कस्बे की अस्थाई सब्जी मंडी में पानी भरने से लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा।


जैतपुर खींची नदी में पानी आया, खेत हुए जलमग्र
आमेर के जैतपुर खींची क्षेत्र में बीते दो-तीन दिन से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। अच्छी बारिश होने से शुक्रवार को जैतपुर खींची स्थित नदी में पानी बहा। बच्चों ने पानी में अठखेलियां कर नदी के बहाव का आनन्द लिया।

दोपहर में तेज बहाव के कारण रपट से गुजर रहे कई पशु नदी में जा गिरे। बाद में ग्रामीणों ने चरवाहों का सहयोग कर पशुओं को नदी के बहाव से बाहर निकाला और पशुओं को नदी पार करवाई।

इधर, किसानों ने बारिश को फसल के लिए गुणकारी बताया। क्षेत्र के सांगावाला, कांट, छापराड़ी, किरतपुरा, लदाना, सिंगवाना, कचरेहावाला, सीतापुरा, कालवाड़ व जैतपुर खींची में अच्छी बारिश हुई है। बारिश के दौरान विद्युत आपूर्ति बाधित रही। कई गावों में करीब १५ घंटें से अधिक समय तक विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं हो सकी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned