script

Jaipur rural : सरकारी कॉलेजों में शुरू होगा अभिभावक -शिक्षक संवाद, छात्रों के भविष्य को लेकर करेंगे रुपरेखा तैयार

locationबस्सीPublished: Oct 09, 2019 07:38:27 pm

चिमनपुरा कॉलेज में 12 को होगा अभिभावक -शिक्षक संवाद

sp

Jaipur rural : सरकारी कॉलेजों में शुरू होगा अभिभावक -शिक्षक संवाद, छात्रों के भविष्य को लेकर करेंगे रुपरेखा तैयार

सरकारी कॉलेजों में शुरू होगा अभिभावक -शिक्षक संवाद,


छात्रों के भविष्य को लेकर रुपरेखा करेंगे तैयार


चिमनपुरा कॉलेज में 12 को होगा अभिभावक -शिक्षक संवाद


शाहपुरा। कॉलेज शिक्षा विभाग के निर्देश पर सरकारी कॉलेजों में उच्च शिक्षा में गुणवत्ता अभिवृद्धि के लिए अब इस माह से अभिभावक -शिक्षक संवाद कार्यक्रम शुरू होगा।

संवाद कार्यक्रम में अभिभावक व शिक्षक मिलकर छात्रों के भविष्य के लिए रुपरेखा तैयार करेंगे।

बीएनडी कॉलेज प्राचार्या कांता कामरा ने बताया कि विभाग की ओर से इस माह से दो नवीन योजनाएं संचालित की जाएगी। पहला कार्यक्रम अभिभावक -शिक्षक संवाद संगम के रूप में महाविद्यालय में 12 अक्टूबर को आयोजित किया जा रहा है, जिसमें नियमित विद्यार्थियों के अभिभावकों को आमंत्रित कर उन्हें विद्यार्थियों के बहुमुखी विकास के लिए कॉलेज में शिक्षण के साथ हो रही शैक्षणिक एवं शिक्षणेतर गतिविधियों की जानकारी देना एवं छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए उनसे सुझाव भी लिए जाएंगे।
महाविद्यालय और समाज में सामंजस्य स्थापित करने के संबंधित कॉलेज कम्युनिटी कनेक्ट नामक इस योजना का यहीं उद्देश्य है कि अभिभावक और शिक्षक मिलकर विद्यार्थी के बेहतर भविष्य की रूपरेखा को साकार करने के लिए आपस में विचार विमर्श कर सके।

दूसरे व चतुर्थ शनिवार को होगा संकाय संवाद कार्यक्रम


इसी प्रकार उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता और बहु अनुशासनात्मक गुणात्मक अभिवृद्धि सुनिश्चित करने के लिए कॉलेज शिक्षा विभाग ने इंटर डिसिप्लीनरी एजुकेशन एसोसिएशन (इडिया) योजना नामक नवाचारात्मक पहल की है, जिसके अंतर्गत महाविद्यालयों में प्रतिमाह दूसरे तथा चतुर्थ शनिवार को अंतर संकाय संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
जिसमें विभिन्न विषयों के संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों के लिए महाविद्यालय में व्याख्यान/चर्चा सत्र के रूप में सेमीनार आयोजित किए जाएंगे। इस प्रकार के अंतर विषयक संवाद केंद्रित कार्यक्रम में भाग लेकर शिक्षक एवं विद्यार्थी अपने विषय के साथ साथ अन्य विषयों का भी ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे तथा गुणात्मक शिक्षा के विकास से लाभांवित हो सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो