script

जयपुर ग्रामीण: शिव पंचायत मूर्तियों को कराया नगर भ्रमण, उमड़ी श्रद्धा

locationबस्सीPublished: May 26, 2019 08:47:17 pm

खारेश्वर महादेव मंदिर में मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा

sp

जयपुर ग्रामीण: शिव पंचायत मूर्तियों को कराया नरग भ्रमण, उमड़ी श्रद्धा

शाहपुरा. शाहपुरा कस्बे के वार्ड संख्या 11 स्थित खारेश्वर महादेव मंदिर में रविवार को त्रिवेणी धाम के महंत रिछपाल दास महाराज के सानिध्य में शिव पंचायत मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इससे पहले सुबह गाजे बाजे से मूर्तियों को नगर भ्रमण कराया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। पूजा अर्चना के बाद महंत रामरिछपालदास के सानिध्य में मूर्तियों की स्थापना की गई।
इस दौरान महंत रिछपाल दास महाराज ने कहा कि मनुष्य का जन्म ऐसे ही नहीं मिलता है, कई योनियों के बाद मनुष्य का शरीर धारण होता है। इसलिए व्यक्ति को अपने जीवन में कमाई का कुछ हिस्सा दान पुण्य एवं धार्मिक कार्यों में भी लगाना चाहिए।

यह दान पुण्य ही मनुष्य के इस जन्म में एवं अगले जन्म में कर्मों के आधार पर जीवन मिलता है। मंदिर कमेटी के मनोज सोनी, एडवोकेट रविशंकर अग्रवाल व अन्य ने बताया कि इस दौरान हवन का आयोजन हुआ। साथ ही मंदिर परिसर में भव्य सजावट की गई।

भजन कीर्तन भी हुए
कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं की ओर से भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं प्रसादी वितरण की गई। इससे एक दिन पहले कलश यात्रा निकाली गई थी। इस मौके पर रतनलाल सोनी, बजरंग लाल मिश्रा, मोहनलाल सेन, रमेशचंद शर्मा, ओमप्रकाश मिश्रा, देव कुमार शर्मा, सुरेश सेन, संजय मामोडिया, लक्ष्मण सोनी, विजय माधोपुरिया, जितेंद्र शर्मा, सुमित सोनी, अमित सोनी समेत कई लोग मौजूद थे।

गायों की रक्षा व संरक्षण के लिए हर व्यक्ति दें अपना योगदान
अमरसर। नायन गांव के मुख्य चौक स्थित सामुदायिक भवन में रविवार को गो संरक्षण व गो पुष्टि महायज्ञ को लेकर ग्रामीणों की बैठक सरपंच महेश शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस अवसर पर सरपंच महेश शर्मा ने कहा की गायों के संरक्षण व रक्षा के लिए हर व्यक्ति को सक्रिय रहकर अपना योगदान देना चाहिए।
सरपंच शर्मा ने कहा कि भूजल स्तर नीचे जाने के कारण गायों को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है तथा वन भूमि के पास स्थित गोचर भूमि में भी गायों के पेयजल के लिए कोई स्थाई व्यवस्था नहीं है। जिससे गायों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

इस दौरान संत कुमार शर्मा, बंशीधर शर्मा , कल्याण चंद्र चूलेट, बालमुकुंद शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा , रामगोपाल सैनी, हरदेव सैनी, गुरुचरण पारीक, परमानंद चूलेट, गणपति चूलेट, जगदीश पारीक, ललित जोशी सहित कई लोगों ने गोचर भूमि के विकास व गायों की पेयजल की व्यवस्था को लेकर विचार-विमर्श किया। बैठक में गो पुष्टि महायज्ञ की तैयारियों पर विचार-विमर्श कर यज्ञ को सफल बनाने की अपील की।

बैठक में गायों पर होने वाले अत्याचार को रोकने के लिए राज्य सरकार के पास गोचर भूमि में पेयजल व्यवस्था के लिए बजट आवंटन का प्रस्ताव भिजवाने का निर्णय लिया गया।बैठक के दौरान गो पुष्टि महायज्ञ के लिए छाया, पेयजल व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए विचार-विमर्श किया गया। बैठक के दौरान काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो