scriptJaipur rural : छात्राओं ने सीखे सौन्दर्य संबंधी व्यवसाय से रोजगार पाने के तरीके | Jaipur rural : Students learned ways to get employment from beauty rel | Patrika News

Jaipur rural : छात्राओं ने सीखे सौन्दर्य संबंधी व्यवसाय से रोजगार पाने के तरीके

locationबस्सीPublished: Oct 16, 2019 08:04:30 pm

Submitted by:

Satya

मेहंदी व पोस्टर प्रतियोगिता भी हुई

Jaipur rural : छात्राओं ने सीखे सौन्दर्य संबंधी व्यवसाय से रोजगार पाने के तरीके

Jaipur rural : छात्राओं ने सीखे सौन्दर्य संबंधी व्यवसाय से रोजगार पाने के तरीके

शाहपुरा।

कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में कौशल विकास योजनान्तर्गत बुधवार को छात्राओं को शारीरिक सौन्दर्य वृद्धि और उसकी मदद से रोजगार अर्जित करने के तरीके बताए गए।

इस दौरान सौन्दर्य विशेषज्ञ व प्रशिक्षक ममता शर्मा ने छात्राओं को सौन्दर्य के गुर सिखाए और उसकी मदद से रोजगार प्राप्त करने की भी विस्तृत जानकारी दी।
प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने कहा कि छात्राएं अपनी पढाई के साथ इस तरह के कोर्स कर व्यवसाय स्थापित कर सकती है। कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अंजु अग्रवाल ने कहा कि आज सौन्दर्य व्यवसाय सर्वाधिक फल फूल रहा है।
ऐसे में छात्राएं इस कोर्स में निपुणता प्राप्त कर लघु व्यवसाय का रास्ता अपनाकर स्वरोजगार प्राप्त कर सकती है। कार्यक्रम में डॉ. रेखा मिश्रा, डॉ. कुसुम शर्मा, डॉ. पुष्पा अग्रवाल, रेणु शर्मा ने सहयोग प्रदान किया।

महिला कॉलेज में मेहंदी व पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित


शाहपुरा। कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ के तत्वावधान में मेहंदी व पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। इसके अलावा कॉलेज में विश्व खाद्य दिवस पर कार्यशाला भी आयोजित हुई।

प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह ने कहा कि जीवन में कला से रचनात्मक ऊर्जा व सौन्दर्य बोध होता है। मेहंदी कला का ही एक रूप है। उन्होंने विश्व खाद्य दिवस पर खान -पान के पौष्टिक तत्वों पर छात्राओं का ध्यान आकर्षित किया।

महिला प्रकोष्ठ की समन्वयक डॉ. रूपा मंगलानी ने बताया कि इस दौरान १३ प्रतिभागियों ने सुन्दर रेखांकर प्रस्तुत किया। गृह विज्ञान विभाग की सहआचार्य डॉ. कुसुम शर्मा ने कुकिंग विदाउट फायर, के माध्यम से विविध प्रकार के व्यंजन बनाने सिखाए गए। साथ ही पोस्टर प्रतियोगिता भी हुई।

मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर लक्ष्मी बुनकर, द्वितीय स्थान पर मोनिका वर्मा, एवं तीसरे स्थान पर प्रेरणा गढवाल कुसुमिता अग्रवाल व संजना जांगिड़ संयुक्त रुप से रही। पोस्टर प्रतियोगिता में सानिया कुरेशी प्रथम रही। कॉलेज की डॉ. नीरा रस्तौगी, डॉ. संध्या भटनागर, डॉ. सरिता बंग निर्णायक थी। कार्यक्रम में डॉ. रेखा मिश्रा, डॉ. अंजु अग्रवाल, डॉ. पुष्पा अग्रवाल सहित ने सहयोग प्रदान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो