scriptjaipur rural : ग्रामीणों ने घायल पक्षी को समझा गोडावण, जांच में निकली जल मुर्गी | jaipur rural : Villagers consider injured bird as Godavan, water chick | Patrika News
बस्सी

jaipur rural : ग्रामीणों ने घायल पक्षी को समझा गोडावण, जांच में निकली जल मुर्गी

-बांध में पानी सूखने से जल मुर्गी पहुंची खेत में

बस्सीNov 08, 2019 / 02:51 pm

Satya

ग्रामीणों ने घायल पक्षी को समझा गोडावण, जांच में निकली जल मुर्गी

jaipur rural : ग्रामीणों ने घायल पक्षी को समझा गोडावण, जांच में निकली जल मुर्गी

शाहपुरा/राडावास।


ग्राम शिवसिंहपुरा की खराला वाली ढाणी में एक किसान के खेत में घायल पक्षी को देखकर एकत्रित हुए ग्रामीणों ने गोडावण समझकर पकड़ लिया, दरअसल वह जल मुर्गी निकली।। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंचे वनकर्मियों ने पानी में रहने वाली जल मुर्गी बताया।
उल्लेखनीय है कि शिवसिंहपुरा के खराला की ढाणी निवासी डूंगाराम जाट के खेत में एक घायल पक्षी पड़ा देखकर काफी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए।

ग्रामीणों ने गोडावण पक्षी समझकर पकड़ लिया और घर ले आए। बाद में क्षेत्रीय वन अधिकारी धर्मपाल चौधरी व अमरसर वनपाल मुकेश कुमार मीणा को सूचना दी।
जिस पर सहायक वनपाल बनवारीलाल मान, बाबूलाल जाट व मांगूराम मौके पर पहुंचे और पक्षी को अमरसर सहायक वनपाल कार्यालय ले आए। यहां से पक्षी को शाहपुरा रेंज कार्यालय लाया गया। जहां वन विभाग के अधिकारियों ने देखा तो वह जल मुर्गी निकली। वन अधिकारियों ने बताया कि जल मुर्गी पानी में रहती है। पानी कम होने के कारण वह उस क्षेत्र से निकलकर खेतों की ओर आ गई होगी।

क्षेत्रीय वन अधिकारी चौधरी ने बताया कि अरड़की बांध क्षेत्र में पानी खत्म होने से यह जल मुर्गी खेतों की तरफ निकल गई होगी। जिसके कारण पानी नहीं मिलने की स्थिति में घायल हो गई। इस दौरान ताराचंद चौधरी, महेंद्र कुमार, सुरेंद्र कुमार सहित काफी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए।

ई-लर्निंग शिक्षा एवं रोजगार विषय पर सेमीनार आयोजित


शाहपुरा। कस्बे के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में युवा विकास केन्द्र के तत्वावधान में ई-लर्निंग शिक्षा एवं रोजगार विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता समूह अनुदेशक राजेश कुमार सैनी ने की।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता खंडेलवाल इंफोटेक के निदेशक परमानंद शर्मा ने प्रशिक्षणार्थियों को बदलते परिप्रेक्ष्य में ई-लर्निंग की भूमिका तथा रोजगार व स्वरोजगार के लिए चल रही विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में बताया।
ने जॉब इन्फोर्मेशन से जुड़ी विभिन्न वेब साइट्स के बारे में भी बताया। मेल आईडी बनाने व जॉब संबंधी साइट्स पर रजिस्ट्रेशन कराने संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी विभिन्न भाषाएं गूगल से सीख सकते हैं। साथ ही कम्प्यूटर से जुड़े विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इससे पहले युवा विकास केन्द्र के संयोजक, समूह अनुदेशक एवं मुख्य वक्ता का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में आईटीआई का स्टाफ व प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

Home / Bassi / jaipur rural : ग्रामीणों ने घायल पक्षी को समझा गोडावण, जांच में निकली जल मुर्गी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो