scriptजयपुर ग्रामीण : अच्छी बारिश की कामना से 201 पार्थिव शिवलिंगों का रुद्राभिषेक किया | Jaipur Rural: with the wishes of good rain, 201 rathbhishek of Shiv | Patrika News

जयपुर ग्रामीण : अच्छी बारिश की कामना से 201 पार्थिव शिवलिंगों का रुद्राभिषेक किया

locationबस्सीPublished: Jun 03, 2019 07:02:18 pm

Submitted by:

Satya

-मुरलीपुरा स्थित पूर्णिमा गौशाला में हुआ आयोजन

sp

जयपुर ग्रामीण : अच्छी बारिश की कामना से 201 पार्थिव शिवलिंगों का रुद्राभिषेक किया

शाहपुरा। अच्छी बारिश की कामना को लेकर सोमवार को महंत रामबिहारीदास महाराज के सानिध्य में मुरलीपुरा स्थित पूर्णिमा गौशाला में 201 पार्थिव शिवलिंगों का रुद्राभिषेक किया गया।
इस दौरान संत सम्मेलन का भी आयोजन हुआ।
जिसमें अग्र पीठाधीश्वर रेवासा धाम के डॉ. राघवाचार्य वेदांती ने कहा कि इंसान को प्राणी मात्र की सुरक्षा व संरक्षण के लिए पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपना कर्तव्य निभाना चाहिए। प्राणी मात्र का जीवन पर्यावरण पर ही आधारित है। उन्होंने कहा कि मनुष्य को संसार में चौरासी लाख योनियों में सबसे अग्रज बुद्धि होने के चलते पर्यावरण के प्रति अपना दायित्व निभाते हुए अपने जीवन में प्रतिवर्ष कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए।

अंजनी धाम हनुमानजी मंदिर के महंत हरिकृष्ण दास ग्वालिया बाबा ने कहा कि गोमाता की जो दुर्दशा हो रही है वह अत्यंत सोचनीय है। महाराज ने कहा कि सनातन धर्म का पालन करने वाले को अपने परिवार में कम से कम एक गाय का पालन कर गोमाता की सेवा करनी चाहिए। देशी गाय का लालन-पालन होता है उस परिवार में सुख व समृद्धि हमेशा कायम रहती है।
कार्यक्रम संयोजक व पूर्णिमा गौशाला के महंत रामबिहारी दास महाराज ने भी आशीवर्चन दिया। याज्ञिक सम्राट पंडित गणपति विश्वनाथ शास्त्री ने विधिवत मंत्रोच्चार कर पंडितों से पार्थिव शिवलिंगों का रुद्राभिषेक कराया। पंडित शास्त्री ने बताया की पार्थिव शिवलिंग के रुद्राभिषेक से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते है।
भगवान शिव की कृपा से अच्छी बारिश होने की संभावना रहती है। इस दौरान पंडित धर्मेंद्र शर्मा, विनोद लाटा, नरोत्तम शास्त्री, जोधाराम बलोदा, अर्जुनलाल मान, विजय रोलानिया समेत कई युवा समाजसेवियों ने कार्यक्रम में सहयोग किया।
कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने बारिश के मौसम में एक-एक पौधा लगाने और बड़ा होने तक नियमित देखभाल करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में कई साधु-संत, पंडित व श्रद्धालु मौजूद थे।

गौपुष्टि महायज्ञ का समापन


नायन कस्बे के लक्ष्मीनाथ चौक स्थित राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में आयोजित श्रीमदभागवत कथा व गौपुष्टि महायज्ञ का समापन हुआ। इसमें कथावाचक कालिया महाराज ने कहा की पेड़-पौधे जीवन का अभिन्न अंग होते है। इनके बिना मनुष्य का जीवन संभव नहीं है। हर व्यक्ति को जीवन में एक पौधा लगाकर उसके संरक्षण की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
इस दौरान ग्रामीणों ने कथावाचक कालिया महाराज व अन्य गणमान्य लोगों का सम्मान किया। इस मौके पर आयोजित भंडारे में श्रद्धालुओं को पंगत प्रसादी वितरित की।

इस दौरान सरपंच महेशचन्द्र शर्मा, विनोद पारीक, पूर्व सरपंच रविकान्त चुलेट, मातादीन शर्मा, दिलीप कुमार शर्मा, कालूराम पारीक, संत कुमार शर्मा, बंशीधर शर्मा, श्रवण गोठवाल, कानाराम कुमावत, गौरीशंकर जांगिड़, सुवालाल सैनी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो