scriptजिम्मेदारों की अनदेखी: विधुत निगम व पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगा रहे उपभोक्ता | Jaipur Vidyut Vitran Nigam news | Patrika News

जिम्मेदारों की अनदेखी: विधुत निगम व पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगा रहे उपभोक्ता

locationबस्सीPublished: Nov 28, 2018 05:24:45 pm

Submitted by:

vinod sharma

गांव डांगरवाडा में करीब आधा दर्जन उपभोक्ता के घर व कुएं से चोरी हुए विधुत ट्रांसफार्मर नहीं लगाए

Jaipur Vidyut Vitran Nigam

जिम्मेदारों की अनदेखी: विधुत निगम व पुलिस अधिकारियों के चक्कर लगा रहे उपभोक्ता

आंधी (जयपुर)। गांव डांगरवाडा में करीब आधा दर्जन उपभोक्ता उनके घर एवं कुएं से चोरी हुए विधुत ट्रांसफार्मर के बदले नया ट्रांसफार्मर लेने के लिए पिछले एक पखवाड़े से विधुत वितरण निगम अधिकारियों एवं थाने के चक्कर काट रहे हैं। उपभोक्ताओं को निगम अधिकारी जहां चोरी हुए ट्रांसफार्मरों का मामला थाने में दर्ज होकर इसकी प्राथमिक सूचना रिपोर्ट की प्रति विभागीय रिकार्ड में संरक्षित होने के बाद ही नया ट्रांसफार्मर देने की कहकर बैंरग लौटा रहे हैं, वहीं पुलिस अधिकारी चुनावी व्यस्तता के चलते मामला दर्ज करने में आनाकानी करके उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ा रहे हैं। ट्रांसफार्मर के अभाव में इनकी फ सलें सूखने के साथ-साथ ये लोग पिछले करीब एक पखवाड़े से अंधेरे में भी रहने पर मजबूर है।
सरपंच मधु गुप्ता ने बताया कि गांव डांगरवाडा में 15 नवम्बर की रात राजेन्द्र सैनी खेत पर लगा 5 केवी सिंगलफेज, 18 नवम्बर को कल्याण धानका आदि के कुएं पर लगा 11 केवी सिंगलफे ज तथा 21 नवम्बर की रात को मूलचन्द, रामजीलाल आदि के कुएं पर लगा थ्रीफे ज बिजली ट्रांसफार्मर चोर ले गए। घटना को करीब एक पखवाड़े का समय निकलने के बाद भी निगम द्वारा इन उपभोक्ताओं को नया ट्रांसफार्मर नहीं देने से परेशान है।
पीडि़त उपभोक्ता राजेन्द्र सैनी, कल्याण सहाय धानका, मुकेश, लल्लू सोमाडा, मूलचन्द, रामजीलाल आदि ने बताया कि विधुत वितरण निगम अधिकारियों से चोरी हुए ट्रांसफार्मरों के बदले नया ट्रांसफार्मर मांगने पर उनके द्वारा पहले थाने में चोरी की प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज होने के बाद ही नया ट्रांसफार्मर मिलने की जानकारी दी जाती है और पुलिस अधिकारी चुनावी व्यस्तता के कारण मामला दर्ज नहीं कर रहे। दोनों विभागों के गैर जिम्मेदाराना रैवये के चलते एक पखवाड़े से अंधेरे में रहने के साथ ही फ सलें भी सूख रही है। उल्लेखनीय है सरकार द्वारा लागू किए सेवा का अधिकार कानून के तहत जले या चोरी हुए बिजली ट्रांसफार्मर तीन दिवस के अन्दर बदलने का प्रावधान है, लेकिन यहां पर उपभोक्ताओं को मिले अधिकार कागजी ही साबित हो रहे हैं।
इनका कहना है
डांगरवाडा से चोरी हुए बिजली ट्रांसफार्मरों की चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए परिवाद लेकर अब तक तीन बार थाने में जा चुका हूं, लेकिन हर बार थानाधिकारी ने चुनावी मिटिंगों में व्यस्त होने की जानकारी देकर लौटा दिया। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद ही नया ट्रांसफार्मर मिलने का विभागीय नियम बना हुआ है तो इसका पालन करना ही पड़ेगा।
संदीप मीणा, कनिष्ठ अभियंता, विद्युत वितरण निगम आंधी
रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए निगम से कोई भी अधिकारी मेरे पास आया ही नहीं, यदि वो तीन बार आने की जानकारी दे रहे हैं तो गलत है।
बनवारीलाल, थानाधिकारी, आंधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो