scriptJoint Director of Medical and Health Department inspected hospitals | उप जिला चिकित्सालय में गंदगी व दीवारों पर पीक देखकर संयुक्त निदेशक ने लगाई फटकार | Patrika News

उप जिला चिकित्सालय में गंदगी व दीवारों पर पीक देखकर संयुक्त निदेशक ने लगाई फटकार


अस्पताल प्रशासन को स्वच्छता रखने और व्यवस्थाएं दुरुस्त करने की दी हिदायत

बस्सी

Published: May 22, 2022 10:08:41 pm


शाहपुरा। अस्पतालों में सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की स्थिति व सरकारी अस्पतालों का हाल जानने को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक जोन जयपुर डॉ. खेलशंकर भारद्वाज ने शाहपुरा, कोटपूतली, मनोहरपुर, अचरोल सहित जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया।
उप जिला चिकित्सालय में गंदगी व दीवारों पर पीक देखकर संयुक्त निदेशक ने लगाई फटकार
उप जिला चिकित्सालय में गंदगी व दीवारों पर पीक देखकर संयुक्त निदेशक ने लगाई फटकार
इस दौरान किसी अस्पताल में गंदगी तो किसी में दीवारें पीकदान बनी हुई थी। शाहपुरा के राजकीय उपजिला चिकित्सालय परिसर में गंदगी व दीवार पर पीक देखकर संयुक्त निदेशक ने नाराजगी जताई। संयुक्त निदेशक के निरीक्षण के दौरान यहां कुछ जगह गंदगी, दीवार पर पीक, डस्टबीन में थैली नहीं होने, प्रसूता वार्ड में बैड पर चद्दर नहीं मिलने पर नाराजगी जताते हुए अस्पताल प्रशासन व स्टाफ को व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने की हिदायत दी।
संयुक्त निदेशक ने कहा कि साफ सफाई अतिआवश्यक है। अस्पताल में गंदगी रहेगी तो स्वस्थ मरीज भी बीमार हो जाएगा। इसलिए एक सप्ताह में व्यवस्थाएं पूरी तरह से दुरुस्त होनी चाहिए। इस दौरान संयुक्त निदेशक ने अस्पताल परिसर, वार्ड, लैब, निशुल्क दवा योजना काउंटर आदि का निरीक्षण किया। सामान्य वार्डों व प्रसूती वार्ड में भर्ती मरीजों को देखा और मरीजों से जानकारी भी ली। अस्पताल प्रभारी के अवकाश पर होने से संयुक्त निदेशक ने कार्यवाहक प्रभारी डॉ मेघराज झालानी, डॉ शिव कुमार सारण, मेल नर्स प्रमोद शर्मा सहित अन्य कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। संयुक्त निदेशक ने अचरोल, मनोहरपुर व कोटपूतली के राजकीय अस्पतालों का भी निरीक्षण कर साफ सफाई रखने सहित अन्य निर्देश दिए।

सरकार ने दवा व जांच सब फ्री कर रखा है, फिर बाहर से दवाई क्यों मंगवाई


अस्पताल में गायनिक वार्ड के निरीक्षण के दौरान संयुक्त निदेशक डॉ भारद्वाज ने प्रसूताओं से बात की तो इंजेक्शन व कुछ दवाई बाहर से मंगवाने की शिकायत की। इस पर उन्होंने वहां मौजूद स्टाफ से पूछा कि जब सरकार ने सभी अस्पतालों में दवा और जांच निशुल्क कर रखी है तो फिर बाहर से दवाई किसने और क्यों मंगवाई। इस पर स्टाफ को फटकारते हुए इस मामले में उन्होंने साथ आए टीम सदस्यों को मामले की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही आगे से अस्पताल में मौजूद दवाइयां ही लिखने के निर्देश दिए।
चिकित्सकों को व स्टाफ को ड्रेस कोड में हो, आई कार्ड भी जरूरी


निरीक्षण के दौरान चिकित्सक व स्टाफ बिना डे्रस कोड होने और आई कार्ड नहीं होने पर कहा कि कैसे पता चलेगा कि कौन चिकित्सक है और स्टाफ कर्मचारी है। इसलिए ड्रेस कोड व आई कार्ड होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने उपस्थिति रजिस्टर की भी जांच की और कनिष्ठ लिपिक से जानकारी मांगी।
कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष ने भी किया अवलोकन, चिकित्सा मंत्री को भेजी शिकायत


संयुक्त निदेशक के निरीक्षण के बाद कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष राजकुमार बड़बड़वाल ने भी कस्बे के राजकीय अस्पताल पहुंचकर अस्पताल परिसर का अवलोकन किया। ब्लॉक अध्यक्ष ने अस्पताल परिसर में गंदगी, दीवार पर पीक आदि की फोटो खींच कर इस मामले में चिकित्सा मंत्री को पत्र लिखकर शिकायत की है। ब्लॉक अध्यक्ष ने अस्पताल की व्यवस्थाएं दुरूस्त कराने और जिम्मेदार अस्पताल प्रशासन पर कार्रवाई करने की मांग की। ताकि मरीजों को बेहतर उपचार सुविधा मिल सके। ब्लॉक अध्यक्ष ने बताया कि अस्पताल परिसर में साफ सफाई का अभाव मिला। ऐसे में मंत्री को लिखा गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Karnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.