scriptKarthik Poornima: अलसुबह देवालयों में पूजा अर्चना | Karthik Poornima: Worship in Alsubah temples | Patrika News

Karthik Poornima: अलसुबह देवालयों में पूजा अर्चना

locationबस्सीPublished: Nov 30, 2020 11:36:14 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा का पर्व परम्परागत तरीके से मनाया

Karthik Poornima: अलसुबह देवालयों में पूजा अर्चना

Karthik Poornima: अलसुबह देवालयों में पूजा अर्चना

पावटा। क्षेत्र में सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा का पर्व परम्परागत तरीके से मनाया गया। इस अवसर पर मन्दिर में विराजित देव प्रतिमाओं को आकर्षक शृंगारित किया गया व हरि नाम संकीर्तन हुआ। पर्व पर अबूझ मुहूर्त होने के कारण शादियों की रेलमपेल रही।
पूर्णिमा का पर्व हर्षोल्लास से मनाया
जालसू. जालसू सहित देवगुढ़ा, बावड़ी, रायथल, गुढासुर्जन, मोड़ी, श्रीपुरा आदि ग्रामों में सोमवार को कार्तिक मास की पूर्णिमा का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर एक माह से कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं ने अलसुबह देवालयों में पूजा अर्चना कर पूर्णिमा की कथा सुनी। वहीं मन्दिर पुजारी ने ठाकुरजी की फूल बंगाल झांकी सजाई व आरती के बाद श्रद्धालुओं को पंचामृत का प्रसाद वितरित किया।
परिवार में सुख-समृद्धी की कामना की
कालाडेरा. कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण अंचल में सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा श्रद्धापूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं, बालिकाओं व युवतियों ने देवालयों में पूजा-अर्चना कर दीपदान किए व पूर्णिमा की कथा सुनी। श्रद्धालुओं ने देवालयों में ठाकुरजी की पूजा-अर्चना कर परिवार में सुख-समृद्धी की कामना की। पूर्णिमा पर एक माह से जारी देव आराधना के पवित्र महिने कार्तिक का भी समापन हो गया। देवालयों में सुबह ठाकुर जी की आरती कर श्रद्धालुओं को पंचामृत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो