चींटियों के लिए इक्कीस सौ इक्यावन क्विंटल नंगरा

निरीह प्राणियों के सेवा बड़ा ही पुण्य का कार्य: छबिलेशरण

By: Gourishankar Jodha

Updated: 11 Jan 2021, 11:27 PM IST

मनोहरपुर। बेजुबान जानवरों के लिए प्रति वर्ष कीड़ी नंगरा एकत्र कर चींटियों के पोषण की व्यवस्था की जाती रही है। हरवर्ष की तुलना में भी इस वर्ष अधिक कीड़ी नंगरा दान दिया गया है।
ग्राम छारसा स्थित संत किशनदास जोहड़े में संत ऋषिकेशद्वाराचार्य छबिलेशरण छीतरदास के सान्निध्य में चींटियों के लिए सोमवार को विभिन्न संतों की मौजूदगी में इक्कीस सौ इक्यावन क्विंटल कीड़ी नंगरा भेंट किया गया। प्रकाश कपूरिया एवं महेश कपूरिया ने बताया कि इस मौके पर संत छबिलेशरण ने कहा यह कीड़ी नंगरा पिकअप से क्षेत्र में स्थित विभिन्न कीड़ी नंगरा स्थान पर भिजवाया जाएगा।

यह रहे उपस्थित
इस मौके पर अरनिया धाम के संत हरिदास, खेड़ापति बालाजी के संत प्रेमदास, नारायण पुर के संत जनार्दनदास, खेड़की संत मानदास, खेमजी धाम भिवादास, त्रिवेणी रामचरण दास, दिवराला किशनदास, रामेश्वर धाम शाहपुरा सुदामादास, धवाली धाम मोहनदास, महेश खंडेलवाल, रोहिताश्व कपूरिया, गौरीशंकर अग्रवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

पौष महोत्सव में उमड़ी श्रद्धा
संत छबिलेशरण के सान्निध्य में पौष महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं सहित संतों को प्रसादी वितरित की गई। इस मौके पर संतों का सम्मान किया गया। दिवंगत संत किशनदास व ठाकुरजी की प्रतिमा सहित मंदिर परिसर को रोशनी से जगमग किया गया। विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

श्रद्धालुओं ने पाई पंगत प्रसादी
कोटपूतली. आजाद सेवा समिति की ओर से सोमवार को शरण मार्केट में पौष बड़ा महोत्सव मनाया गया। बड़ा महादेव मन्दिर में ठाकुरजी को हलवे व पौष बड़े का भोग लगाया गया। श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसादी पाई। इस मौके पर समिति अध्यक्ष नेहरू सैनी, उपाध्यक्ष रणजीत, सल्लूराम, रतन मिस्त्री, रमेश व कालू आदि उपस्थित रहे।

पौषबड़ा महोत्सव का आयोजन
विराटनगर. कस्बे के भीमसेन रोड स्थित बावड़ी वाले हुनमान मंदिर में सोमवार को हनुमान मित्र मंडल के तत्वावधान में पौषबड़ा महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भजन संध्या में गायक कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुतियां दी।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned