Kovid-19 : मंदिर खोलने पर हुआ था विवाद

पुजारी परिवार को आज तड़के परिसर से बाहर निकाल दिया, पुजारी व ट्रस्ट के बीच विवाद, पुलिस और प्रशासन की मौजूदगी में हुई वार्ता

By: Gourishankar Jodha

Updated: 28 Oct 2020, 09:20 PM IST

जमवारामगढ़। रामगढ़ बांध के पास स्थित जमवाय माता मंदिर में पूजा पाठ को लेकर मंगलवार को पुजारी परिवार, मंदिर संचालन व सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे शिला माता ट्रस्ट के बीच विवाद गहरा गया।
जानकारी के अनुसार मंदिर में पूजापाठ का कार्य गोपालगढ़ गांव निवासी वशिष्ठ ब्राह्मण परिवार करता आ रहा है। मंदिर संचालन एवं सुरक्षा का जिम्मा शिला माता ट्रस्ट की ओर से किया जा रहा है। ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने जमवाय माता मंदिर की पूजा पाठ कर रहे पुजारी परिवार को आज तड़के परिसर से बाहर निकाल दिया। इस पर आक्रोश व्याप्त हो गया। सूचना पर रात्रि गश्त से पुलिस जमवाय माता मंदिर पहुंची। एसडीएम, कार्यवाहक तहसीलदार , कार्यवाहक पुलिस और थानाधिकारी सहित पुलिस जाब्ता मंदिर पहुंचा।
कोरोना संक्रमण काल में जमवाय माता मंदिर को आमजन व श्रद्धालुओं के लिए खोलने पर ट्रस्टी महावीर सिंह ने पुजारी पर कोरोना एडवायजरी की पालना नहीं करने व सोशल डिस्टेंसिग की पालना नहीं करने का जमवारामगढ़ थाने में मामला दर्ज कराया था।

शांति से मसला सुलझाने का अनुरोध
प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने दोनों पक्षों से बातचीत कर शांति से मसले का हल करने का अनुरोध किया। दोनों पक्ष उपखंड अधिकारी कार्यालय पहुंचे। यहां एसडीएम, तहसीलदार, देव स्थान विभाग के सहायक आयुक्त, पुलिस उपाधीक्षक, थानाधिकारी, शिला माता ट्रस्ट आमेर के ट्रस्टी महावीर सिंह, ट्रस्ट के अधिवक्ता रमेश शर्मा व श्रेयांस शर्मा व पुजारी परिवार के सदस्यों के बीच वार्ता हुई।

सामंजस्य बनाकर होगी पूजा सेवा
उपखंड अधिकारी विश्वामित्र मीना ने बताया कि पुजारी परिवार ने पूजा से वंचित करने पर नाराजगी जताई। मंदिर ट्रस्ट ने कोरोना काल में बिना सहमति से मंदिर खोलने पर ऐतराज जताया। विवाद का पूरी तरह समाधान नहीं होने तक गोपालगढ़ गांव निवासी भौरी लाल शर्मा पूजा पाठ करेंगे। फिर शाम को तहसीलदार के साथ पुजारी भौरी लाल ने पूजा कार्य संभाल लिया।

इनका कहना
विवाद की सूचना पर पुलिस सुबह होने से पहले जमवाय माता मंदिर पहुंच गई थी। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए थानों व लाइन से जाब्ता बुलाया गया। बातचीत के बाद शाम को दूसरे पुजारी ने सेवा पूजा का काम संभाल लिया है।
रतनाराम देवासी, थानाधिकारी, जमवारामगढ़

Show More
Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned